×

निकाह से मिला अमन का पैगाम, 'वेडिंग कार्ड' ने जीत लिया हिंदू-मुसलमान का दिल

यहां के एक मुस्‍लिम विवाह के लिए आमंत्रण पत्र में हिंदू भगवान की तस्‍वीर छपवाई है जो दोनों मजहब के लिए एकता का संदेश दे रहा है। इस निमंत्रण पत्र में भगवान गणेश और राधा-कृष्‍ण की तस्‍वीर है और साथ ही 'चांद मुबारक' भी प्रिंट कराया गया है। यह निकाह का कार्ड दो समुदायों के बीच भी प्‍

suman
Published on: 4 March 2020 3:58 PM GMT
निकाह से मिला अमन का पैगाम, वेडिंग कार्ड ने जीत लिया हिंदू-मुसलमान का दिल
X

उत्तराखंड : यहां के एक मुस्‍लिम विवाह के लिए आमंत्रण पत्र में हिंदू भगवान की तस्‍वीर छपवाई है जो दोनों मजहब के लिए एकता का संदेश दे रहा है। इस निमंत्रण पत्र में भगवान गणेश और राधा-कृष्‍ण की तस्‍वीर है और साथ ही 'चांद मुबारक' भी प्रिंट कराया गया है। यह निकाह का कार्ड दो समुदायों के बीच भी प्‍यार और मोहब्‍बत कायम करने की अनोखी पहल है। इस कार्ड के जरिए गंगा-जमुनी तहजीब को सामने लाया गया है।

उत्तराखंड के किच्छा के नगर के सैंजना गांव निवासी इमरान और उनके पिता फरियाद हुसैन ने हिंदू-मुस्लिम एकता की अनोखी मिसाल पेश की है। उन्होंने अपने बेटे के निकाह को अमन का पैगाम देने वाली और सौहार्द्र कायम रखने की अनूठी पहल का उदाहरण बना दिया है हिंदुओं के घर भेजे गए निकाह के सभी कार्डों पर भगवान गणेश की फोटो लगाई गई है और न्योता भी हिंदू रीति-रिवाज की तरह ही दिया गया है।

यह पढ़ें...ताबड़तोड़ फायरिंग: पुलिस ने किया बावरिया गैंग के साथ मुठभेड़, दबोचा गया बदमाश

'इनविटेशन कार्ड'

ऊधम सिंह नगर जिले में किच्छा शहर से 7 किलोमीटर की दूरी पर सैजना गांव में रहने वाले सामान्य परिवार के फरियाद हुसैन के बेटे इमरान हुसैन का निकाह बहेड़ी के एक मुस्लिम परिवार में होने जा रहा है। निकाह की पूरी तैयारियों के साथ शादी के 'इनविटेशन कार्ड' भी बांटे जा रहे हैं। शादी का यह कार्ड धार्मिक सौहार्द का भी बड़ा उदाहरण बन गया है।

अनूठी पहल

शादी के 'इनविटेशन कार्ड' में भगवान श्री गणेश की तस्वीर छपी हुई है। ये कार्ड जब उनके जानने वाले हिंदू भाइयों के घर गए तो सभी ने उनकी इस अनूठी पहल का दिल खोलकर स्वागत किया। कार्ड में भगवान गणेश की फोटो सबसे ऊपर लगाई गई है और श्लोक भी छापे गए हैं। दूल्हे के पिता फरियाद हुसैन का कहना है कि भगवान श्री गणेश एकता का प्रतीक होते हैं, इससे दोनों समुदाय के बीच भाईचारा बढ़ेगा।

कोई आपत्ति नहीं

फरियाद ने बताया कि हमने शादी के लिए दो प्रकार के कार्ड छपवा रखे हैं। हिंदू भाई लोगों के लिए भगवान गणेश की फोटो लगे कार्ड दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

यह पढ़ें...सोशल मीडिया से हटा प्रतिबन्ध: J&K में 2जी स्पीड का कर सकेंगे इस्तेमाल

सभी धर्मों का एकजुट होना जरूरी

फरियाद ने ये भी कहा कि देश की उन्नति के लिए सभी धर्मों का एकजुट होना बेहद जरूरी है। अब ये शादी का कार्ड सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। लोग फरियाद हुसैन और उनके परिवार की खूब प्रशंसा कर रहे हैं। जो कि देशभर में हिन्दू मुस्लिम की हो रही इस राजनीति को एक सबक देने का काम कर रहा है। इमरान ने कहा कि ये दो धर्मों को एक करने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि मैं हिन्दू भाइयों के बीच रहता हूं और परिवार ने भी इस पर समर्थन जताया जिसके बाद ये कदम उठाया गया।

suman

suman

Next Story