×

64 विदेशी राजदूत भारत में: वैक्सीन का जायजा, देश की काबलियत पर कही ये बात

भारत दौरे पर आए डेनमार्क के राजदूत एफ स्वेन ने कहा, "मैं वास्तव में यह देखने के लिए प्रभावित था कि आप कितनी दूर आ गए हैं। आप कोविड का मुकाबला करने के लिए कितने समर्पित हैं। आपने मानवता की मदद करने पर कितना ध्यान केंद्रित किया है। यह केवल वाणिज्यिक या राष्ट्र का पहला हित नहीं है।"

Newstrack
Published on: 9 Dec 2020 1:29 PM GMT
64 विदेशी राजदूत भारत में: वैक्सीन का जायजा, देश की काबलियत पर कही ये बात
X
64 विदेशी राजदूत भारत में: वैक्सीन का जायजा, देश की काबलियत पर कही ये बात

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन पर भारत ने अपनी गति तेज कर ली है। बता दें कि भारत में कोविड-19 वैक्सीन के गति को देखते हुए 64 विदेशी दूत भारत पहुंचे। दिल्ली से 64 विदेशी दूत हैदराबाद के प्रमुख जैव प्रौद्योगिकी कंपनी भारत बायोटेक एवं बायोलॉजिकल पहुंचे, जहां कोविड-19 वैक्सीन, कोवाक्सिन विकसित किया जा रहा है।

भारत बायोटेक के अध्यक्ष ने विदेशी दूतों को दी जानकारी

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारत बायोटेक के अध्यक्ष और एमडी डॉ. कृष्णा एला ने विदेशी दूतों के लिए प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि 33% वैश्विक टीके जीनोम घाटी में उत्पादित किए जाते हैं। पीएम ने कहा कि टीके मानवता के लिए उपलब्ध होंगे, उद्योग अपने सपने को साकार होता देखेगा। हाइड्रोजन में सबसे बड़ी एफडीए द्वारा स्वीकृत वैक्सीन सुविधाएं हैं।

यह भी पढ़ें: खत्म होने वाला है इंतजार: भारत में इन तीन वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

वैक्सीन मानवता के लिए उपलब्ध

वहीं, बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. कृष्णा एला ने विदेशी दूतों को बताया कि 33 फीसदी वैश्विक वैक्सीन जीनोम वैली में उत्पादित की गई है। उन्होंने राजदूतों को बताया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन मानवता के लिए उपलब्ध होगी। हैदराबाद में सबसे बड़ी एफडीए द्वारा स्वीकृत वैक्सीन सुविधाएं हैं।“

भारत से प्रभावित हुए डेनमार्क के राजदूत

भारत दौरे पर आए डेनमार्क के राजदूत एफ स्वेन ने कहा, "मैं वास्तव में यह देखने के लिए प्रभावित था कि आप कितनी दूर आ गए हैं। आप कोविड का मुकाबला करने के लिए कितने समर्पित हैं। आपने मानवता की मदद करने पर कितना ध्यान केंद्रित किया है। यह केवल वाणिज्यिक या राष्ट्र का पहला हित नहीं है, आप वास्तव में दुनिया के साथ जुड़ रहे हैं और हम सभी की मदद कर रहे हैं।"

यह भी पढ़ें: किताब पढ़ने के शौकीनों के लिए खुशखबरी, रांची के युवकों ने शुरू किया स्टार्टअप

biological E limited

भारतीय कंपनियां पूरी दुनिया तक पहुंचाएगी वैक्सीन

बायोलॉजिकल लिमिटेड की एमडी महिमा डाटला ने कहा, "यह पीएम के दृष्टिकोण का एक वसीयतनामा है, जो न केवल सहयोग प्रदर्शित कर रहा है, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए उत्सुक है कि यह सिर्फ भारत ही नहीं है, जो वैक्सीन प्राप्त करता है, बल्कि भारतीय कंपनियां दुनिया को वैक्सीन पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।"

ऑस्ट्रेलियाई राजदूत भी हुए भारत से प्रभावित

भारत यात्रा पर आए ऑस्ट्रेलियाई राजदूत बैरी ओ'फारेल ने कहा, "दुनिया भर के देशों में कई टीके का उत्पादन किया जा रहा है, लेकिन हर देश में नागरिकों की मांगों को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में उत्पादन करने की क्षमता है।"

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story