×

खत्म होने वाला है इंतजार: भारत में इन तीन वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

देश में आज कोरोना वायरस वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रूवल के आवेदन की समीक्षा की जाएगी। भारत में तीन फार्मा कंपनियों ने अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रूवल के लिए इजाजत मांगी है। 

Shreya
Published on: 9 Dec 2020 11:08 AM GMT
खत्म होने वाला है इंतजार: भारत में इन तीन वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी
X
भारत में तीन वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) की दूसरी लहर के बीच लोग बेसब्री से कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का इंतजार कर रहे हैं। वहीं भारत में जल्द ही कोरोना वैक्सीन लॉन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है। आज दोपहर में देश में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अनुमति मांगने वाली तीन वैक्सीन को लेकर एक्सपर्ट ग्रुप की मीटिंग होने वाली है। बैठक में इनके आवेदनों की समीक्षा की जाएगी।

इन कंपनियों ने मांगी इमरजेंसी इस्‍तेमाल की इजाजत

जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश में सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India) ने वैक्‍सीन के इमरजेंसी इस्‍तेमाल की इजाजत मांगी है। इसके अलावा अमेरिकन कंपनी फाइजर और भारत बायोटेक ने भी आपात अप्रूवल (Emergency Approval) की इजाजत मांगी है। इन तीनों फार्मा कंपनियों ने हाल ही में DCGI यानी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से अपनी वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रूवल का आवेदन किया है।

यह भी पढ़ें: LOC पर खेल खत्म पाकिस्तान का, सेना रखेगी ये ‘स्मैश-2000 प्लस’ राइफल

corona virus vaccine (फोटो- सोशल मीडिया)

CDSCO आवेदन की करेगा समीक्षा

आज केंद्रीय ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (Central Drug Standard Control Organization- CDSCO) सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, अमेरिका कंपनी फाइजर और भारत बायोटेक के इमरजेंसी अप्रूवल के आवेदन की समीक्षा करेगा। इन तीनों फार्मा कंपनियों ने ही अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रूवल के लिए इजाजत मांगी है।

PM मोदी ने वैक्सीन पर कही थी ये बात

बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बताया था कि कुछ ही हफ्तों में देश में कोरोनना वायरस वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी और साथ ही ये संकेत भी दिया था कि वैक्सीन पहले बुजुर्गों और कोरोना वॉरियर्स को दी जाएगी। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बताया कि देश में अब कोरोना के चार लाख से भी कम एक्टिव मामले बचे हैं। साथ ही पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) भी घट रहा है।

यह भी पढ़ें: बंगाल में दुआएं शुरू: दिग्गज नेता की तबीयत खराब, रह चुके हैं सीएम

corona vaccine (फोटो- सोशल मीडिया)

कोरोना से डेथ रेट हुआ कम

सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोरोना से औसत डेथ रेट (Death Rate) 1.45 फीसदी है। भारत में दस लाख लोगों पर 102 मौतें हो रही हैं। उन्होंने बताया कि कुल 54 फीसदी मामले महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और दिल्ली राज्यों में हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि भारत में सितंबर के बाद रोजाना सामने आने वाले कोरोना के नए मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।

यह भी पढ़ें: बड़ा बैंक हुआ बंद: RBI ने रद्द किया लाइसेंस, अब ग्राहकों के जमा पैसों का क्या होगा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story