×

बड़ा बैंक हुआ बंद: RBI ने रद्द किया लाइसेंस, अब ग्राहकों के जमा पैसों का क्या होगा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महाराष्ट्र के एक और सहकारी बैंक के लाइसेंस को रद्द कर दिया है। इस बैंक का नाम कराड जनता सहकारी बैंक(Karad Janata Sahakari Bank) है।

Newstrack
Published on: 9 Dec 2020 10:08 AM GMT
बड़ा बैंक हुआ बंद: RBI ने रद्द किया लाइसेंस, अब ग्राहकों के जमा पैसों का क्या होगा
X
आरबीआई(RBI) ने बताया कि पूंजी की कमी और कम कमाई की वजह से यह कदम उठाया गया है। आपको बता दें अब से ये बैंक बैंकिग व्यवसाय नहीं कर पाएगा।

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक(Reserve Bank of India) ने बैंक ग्राहकों को एक और तगड़ा झटका दिया है। आरबीआई(RBI) ने महाराष्ट्र के एक और सहकारी बैंक के लाइसेंस को रद्द कर दिया है। इस बैंक का नाम कराड जनता सहकारी बैंक(Karad Janata Sahakari Bank) है। जानकारी देते हुए आरबीआई(RBI) ने बताया कि पूंजी की कमी और कम कमाई की वजह से यह कदम उठाया गया है। आपको बता दें अब से ये बैंक बैंकिग व्यवसाय नहीं कर पाएगा। ऐसे में अब यदि आपका भी इस बैंक में पैसा जमा है तो चलिए आपको बताते हैं कि आपके पैसे का अब क्या होगा। क्या आपको इस बैंक में जमा पूरा पैसा मिल पाएगा।

ये भी पढ़ें... करोड़ों बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी, 14 दिसंबर से बदलेगा पैसे ट्रांसफर का ये नियम

5 लाख रुपये तक का भुगतान

ऐसे में बैंक के ग्राहकों को राहत देते हुए आरबीआई(RBI) ने कहा है कि जमाकर्ता के पैसों को वापस देने के लिए एक सामान्य प्रक्रिया को अपनाया जाएगा, जिसके तहत सभी ग्राहकों का पैसा वापस किया जाएगा। लेकिन जमाकर्ता को निर्धारित नियमों और शर्तों के तहत 5 लाख रुपये तक का भुगतान किया जाएगा।

बता दें यह भुगतान इंश्योरेंस और क्रेडिड गारंटी कार्पोरेशन करेगा। बैंक की इस प्रक्रिया के तहत बैंक के 99 प्रतिशत जमाकर्ताओं को उनकी पूरी जमाराशि वापस मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें...बैंक को तगड़ा झटका: RBI ने कर दिया एक्शन, खाताधारकों के लिए बुरी खबर

rbi फोटो-सोशल मीडिया

डिपॉजिटर्स को पूरा भुगतान

साथ ही रिजर्व बैंक ने कहा है कि ग्राहकों को अपने पैसों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। सभी ग्राहकों को धैर्य बनाकर रखना है। आगे बैंक ने कहा कि डिपॉजिटर्स को पूरा भुगतान किया जाएगा।

लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, डिपॉजिटर्स में से 99 प्रतिशत से अधिक को जमा बीमा एवं ऋण गारंटी निगम (DICGC) से उनका पूरा भुगतान मिलेगा।

ऐसे में DICGC के नियमों के अनुसार, अगर कोई भी बैंक डूबता है तो सरकार की तरफ से बैंक के ग्राहकों को 5 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी। लेकिन लाइसेंस रद्द करने और परिसमापन कार्रवाई शुरू होने के साथ दी कराड जनता सहकारी बैंक के जमाकर्ताओं को भुगतान की प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

ये भी पढ़ें...SBI की ये सेवा बंद: बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, नहीं तो झेलनी पड़ेगी परेशानी

Newstrack

Newstrack

Next Story