×

करोड़ों बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी, 14 दिसंबर से बदलेगा पैसे ट्रांसफर का ये नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को चौबीसों घंटे (24x7) सेवा उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। जीं हां अब आप 14 दिसंबर से आरटीजीएस (RTGS) का इस्तेमाल 24 घंटे कर सकेंगे।

Newstrack
Published on: 6 Dec 2020 4:58 AM GMT
करोड़ों बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी, 14 दिसंबर से बदलेगा पैसे ट्रांसफर का ये नियम
X
आरटीजीएस (RTGS) यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के तहत तुरंत फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। बैंक की ये सुविधा बड़े ट्रांजेक्शंस में इस्तेमाल में आती है।

नई दिल्ली: पूरे देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को चौबीसों घंटे (24x7) सेवा उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। जीं हां अब आप 14 दिसंबर से आरटीजीएस (RTGS) का इस्तेमाल 24 घंटे कर सकेंगे। वहीं पहले यानी इस समय आरटीजीएस (RTGS) सेवा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होती है।

ये भी पढ़ें...SBI की ये सेवा बंद: बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, नहीं तो झेलनी पड़ेगी परेशानी

सभी दिन चौबीसों घंटे उपलब्ध

रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) प्रणाली की सातों दिन में चौबीसों घंटे उपलब्धता के बारे में रिजर्व बैंक(RBI) ने कहा, 'यह तय किया गया है कि आरटीजीएस(RTGS) प्रणाली को वर्ष के सभी दिन चौबीसों घंटे उपलब्ध कराया जाए और इसकी शुरुआत 14 दिसंबर 2020 की मध्यरात्रि 00:30 बजे से हो जायेगी।'

ये होता है आरटीजीएस(RTGS)

आरटीजीएस (RTGS) यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के तहत तुरंत फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। बैंक की ये सुविधा बड़े ट्रांजेक्शंस में इस्तेमाल में आती है। आरटीजीएस (RTGS) के जरिए 2 लाख रुपये से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं हो सकता है।

rbi फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: बदल गए ये नियम, ATM से पैसा निकलेगा ऐसे

फंड ट्रांसफर कराने पर शुल्क

लेकिन इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से उपयोग किया जा सकता है। इसमें भी किसी तरह का फंड ट्रांसफर शुल्क नहीं हैं। हालाकिं ब्रांच में आरटीजीएस (RTGS) से फंड ट्रांसफर कराने पर शुल्क देना होगा।

रिजर्व बैंक(RBI) दास ने कहा कि डिजिटल भुगतान को सुरक्षित तरीके से बढ़ाने के लिये यूपीआई अथवा कार्ड के जरिये बिना संपर्क के किये जा सकने वाले लेन-देन की सीमा को एक जनवरी 2021 से दो हजार रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया जायेगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि इससे संबंधित परिचालन के दिशानिर्देश अलग से जारी किये जायेंगे। फिलहाल आरटीजीएस की सुविधा चौबीस घंटों होने से बैंक ग्राहकों को बड़ी राहत मिली है।

ये भी पढ़ें...बदला बैंक का नियम: खाताधारक जरूर जान लें, पैसे ट्रांसफर वालों के लिए बड़ी खबर

Newstrack

Newstrack

Next Story