बदला बैंक का नियम: खाताधारक जरूर जान लें, पैसे ट्रांसफर वालों के लिए बड़ी खबर

आज से दो दिन बाद से बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर करने का नियम बदल जाएगा। 1 दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट(RTGS) की सुविधा हर रोज हर समय मतलब की अब 24×7 उपलब्ध रहेगी।

bank

इन सरकारी कर्मचारियों की बढ़ने वाली है सैलरी, जानिए पूरी बात (फोटो:सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: बैंक से ताल्लुक रखने वाले लोगों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है। आज से सिर्फ दो दिनों के बाद बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर करने का नियम बदल जाएगा। 1 दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट(RTGS) की सुविधा हर रोज हर समय मतलब की अब 24×7 उपलब्ध रहेगी। जीं हां इसका साफ शब्दों में मतलब ये है कि RTGS की सहायता से आप किसी भी दिन किसी भी समय में अपनी जरूरत के हिसाब से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। इस समय यानी वर्तमान में ये सुविधा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक करने की सुविधा होती थी।

ये भी पढ़ें… कल बैंकों में हड़ताल: सभी शाखाओं में लग जायेगा ताला, जल्दी कर लें अपना काम

सुविधा 24 घंटे उपलब्ध

दरअसल भारतीय रिज़र्व बैंक(RBI) ने बीते महीने यानी अक्टूबर में फैसला किया था कि RTGS सुविधा को 24 घंटे उपलब्ध कराया जाएगा।साथ ही इस फैसले के साथ ही रिज़र्व बैंक ने कहा था कि इस सुविधा के शुरू होने के बाद भारत उन चुनिंद देशों की फे​हरिस्त में शामिल होगा, जो 24x7x365 लार्ज वैल्यू रियल टाइम पेमेंट सिस्टम की सुविधा देती हैं।

आपको बता दें, यह एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर करने का सबसे फटाफट वाला तरीका है। हालाकिं एक ही बैंक में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में RTGS के जरिए फंड ट्रांसफर नहीं किया जा सकता।

bank
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें…इस बैंक का अस्तित्व खत्म: सरकार का बड़ा फैसला, जानें ग्राहकों पर क्या होगा असर

फंड ट्रांसफर शुल्क नहीं

आरटीजीएस(RTGS) फंड ट्रांसफर की सबसे तेज प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में फंड प्राप्त करने के तत्काल या फिर 30 मिनट के भीतर बैंक को इसे निर्देशित खाते में ट्रांसफर करना होता है। आरटीजीएस(RTGS) का उपयोग मोटी रकम ट्रांसफर के लिए किया जाता है। यहां न्यूनतम 2 लाख रुपये का ट्रांसफर किया जा सकता है।

गौरतलब है कि NEFT का नियम पहले ही बदल चुका है। बीते साल दिसंबर महीने में ही नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया गया। ऐसे में इस बदलाव के बाद अब बैंकिंग ट्रांसफर के तहत एनईएफटी 24x7x365 उपलब्ध है।

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए फंड ट्रांसफर किए जाने की कोई मिनिमम लिमिट यानी कम से कम सीमा नहीं है। जबकि, मैक्सिमम लिमिट अलग-अलग बैंकों के ​अलग-अलग होती है।

ये भी पढ़ें…जान लीजिए: बैंकों के इन बदले नियमों को, कही ट्रांजैक्शन करना पड़ न जाये भारी!

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App