×

कोरोना का टीका लगते ही छटपटाने लगा शख्स, बढ़ गई धड़कनें, सांस फूलने से मौत

वैक्सीनेशन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में अब तक चार लोगों की डेथ हुई है जिन्होंने कोरोना वायरस का टीका लगवाया था। लेकिन इनमें से एक भी मौत टीका लगने की वजह से नहीं हुई है।

Aditya Mishra
Published on: 21 Jan 2021 8:04 AM GMT
कोरोना का टीका लगते ही छटपटाने लगा शख्स, बढ़ गई धड़कनें, सांस फूलने से मौत
X
देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 15,223 नए मामले सामने आए हैं। इससे देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,06,10,883 हो गई है।

नई दिल्ली: देश भर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी शुरुआत की थी। टीकाकरण के पांचवें दिन 20 राज्यों में 1.12 लाख लोगों को लगा टीका लगाया गया।

इस बीच साइड इफेक्ट की खबरें भी आ रही हैं। तेलंगाना में एक एंबुलेंस ड्राइवर की कोरोना वैक्सीन लगने के बाद मौत हो गई। वहीं, पंजाब के फिरोजपुर में एक आशा वर्कर की तबीयत बिगड़ गई है।

हालांकि, डॉक्टर अभी कंफर्म नहीं हैं कि ये साइड इफेक्ट वैक्सीन के कारण है या नहीं। फिरोजपुर की रहने वाली आशा कार्यकत्री बिंदिया (35) को कोरोना वैक्सीन का डोज लेने के बाद सांस लेने में तकलीफ होने लगी।

उसे बुधवार को फिरोजपुर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी निगरानी चल रही है। दोनों ही मामले में जांच के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

कोरोना वायरस कोरोना का टीका लगने के बाद अचानक तेज हो गई दिल की धड़कनें, सांस फूलने से मौत (फोटो: सोशल मीडिया)

वैक्सीन पर बड़ी खबर: सरकार ने तो दिलाया भरोसा, लेकिन संशय है बरकरार

अब तक कहां कितने लोगों को लगा टीका

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार आंध्र प्रदेश में 22,548, बिहार 38, छत्तीसगढ़ 5,219, हरियाणा 1,192, हिमाचल प्रदेश 45, झारखंड 2,779, कर्नाटक 36,211, केरल 262, लद्दाख 108, मध्यप्रदेश 6731, महाराष्ट्र 16,261, मणिपुर 334, मेघालय 311, मिजोरम 417, नागालैंड 447, ओडिशा 7,891, पंजाब 2,003, सिक्किम 80,

तमिलनाडु 6,834 और पश्चिम बंगाल में 2,296 लोगों को टीका दिया गया। जबकि बाकी राज्यों में बुधवार को टीकाकरण नहीं किया गया। मंत्रालय के अनुसार हर राज्य में टीकाकरण अलग अलग दिनों में किया जा रहा है।

टीका लगने के बाद 10 हुए भर्ती

कोरोना का टीका लगने के बाद देश के छह राज्यों में 10 लोगों को अस्पतालों में एडमिट कराया गया है। जिसमें सबसे ज्यादा दिल्ली में चार मरीजों को भर्ती कराने की नौबत आई है। हालांकि 10 में से अब तक सात लोगों को डिस्चार्ज भी कर दिया गया है।

अभी फिलहाल तीन मरीज अलग-अलग राज्यों में उपचाराधीन हैं। मंत्रालय के अनुसार उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में एक-एक मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है।

राजधानी दिल्ली में चार मरीजों को भर्ती कराया जिनमें से केवल एक मरीज अभी राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में उपचाराधीन है।

कर्नाटक में दो में से एक मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया है। जबकि दूसरा मरीज अभी भी निगरानी में है। ठीक इसी तरह पश्चिम बंगाल में जंगीपुरा इलाके में एक मरीज को भर्ती किया है। मंत्रालय के मुताबिक अभी तक टीका लगने के बाद एक भी गंभीर दुष्प्रभाव का मामला सामने नहीं आया है।

नई महामारी का खौफ: आप तो नहीं खा रहे मछली, रिसर्च से कांपे विशेषज्ञ

टीका लेने के बाद देश में चार मौतें

वैक्सीनेशन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में अब तक चार लोगों की डेथ हुई है जिन्होंने कोरोना वायरस का टीका लगवाया था। लेकिन इनमें से एक भी मौत टीका लगने की वजह से नहीं हुई है।

इससे पहले यूपी के मुरादाबाद में जिस व्यक्ति की मौत हुई है पोस्टमार्टम में उसकी वजह कार्डियो पल्मोनरी डिजीज पाई गई है। जबकि कर्नाटक के बेल्लारी और शिवमोगा में एक-एक मौत हुई है लेकिन यहां भी मौत की वजह वैक्सीन नहीं है बल्कि मायोकार्डियल इनफ्रेक्शन की वजह पाई गई हैं। इनके अलावा चौथी मौत तेलांगना के निर्मल इलाके में सामने आई है। अभी मृतक की पोस्टमार्टम की रिपोर्ट नहीं आई है।

देश भर में पिछले 24 घंटे में सामने आये कोरोना के इतने नये केस

देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 15,223 नए मामले सामने आए हैं। इससे देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,06,10,883 हो गई है। वहीं एक दिन 151 मरीजों ने इस वायरस से जान गई है और कुल मरने वाले मरीजों की संख्या 1,52,869 हो गई है।

corona virus कोरोना टेस्ट (फोटो:सोशल मीडिया)

पिछले 24 घंटे में इतने मरीज ठीक होने के बाद हुए डिस्चार्ज

बात करें स्वस्थ मरीजों की तो, पिछले 24 घंटे में देश में संक्रमित मरीजों से अस्पताल से ठीक हुए मरीजों की संख्या ज्यादा है। पिछले 24 घंटे में 19,965 मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज हुए हैं और अपने घर गए हैं।

वहीं वायरस से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1,02,65,706 हो गई है। देश में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 96.75 प्रतिशत हो गई। वहीं कोविड-19 से मृत्यु दर 1.44 प्रतिशत है।

रेलवे तक वैक्सीनेशन- कर्मचारियों का होगा टीकाकरण, बोर्ड के पास भेजा गया प्रस्ताव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story