×

Uttarakhand Investors Summit 2023: 2025 के अंत तक भारत 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था होगा- अमित शाह

Uttarakhand Investors Summit 2023: उत्तराखंड में वैश्विक निवेशक सम्मेलन का शुभारंभ शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया तो वहीं शनिवार को इसके समापन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे। वैश्विक निवेशक सम्मेलन के पहले दिन 44 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर सरकार ने निवेशकों के साथ करार किया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 9 Dec 2023 10:53 AM GMT
Amit Shah ,  Uttarakhand Investors Summit 2023
X

Amit Shah Uttarakhand Investors Summit 2023  (photo: social media )

Uttarakhand Investors Summit 2023: उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट में पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि 2025 के अंत तक भारत 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था का होगा। शाह ने कहा कि डेस्टिनेशन उत्तराखंड की परिकल्पना की बात हो रही थी। मैं पहले उत्तराखंड आया था तब मैंने सीएम धामी से पूछा था कि आपने क्या लक्ष्य रखा है, तो उन्होंने मुझे बताया कि दो लाख करोड़ का, लेकिन आज साढ़े तीन लाख के एमओयू हो गए हैं। इसके लिए मैं पूरे उत्तराखंड प्रशासन को बधाई और शुभकामनाएं देना चाहता हूं। कहा कि आज का यह समारोह साढ़े तीन लाख के एमओयू के साथ नए उत्तराखंड की अनंत संभावनाओं को तराशने की शुरुआत की है।

अब आगे बढ़ रहा उत्तराखंड: शाह

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी ने छोटे राज्यों की समृद्धि के लिए प्रयास किए और अब हम सबको मिलकर उन्हें आगे बढ़ाना है। कहा कि उत्तराखंड अब आगे बढ़ रहा है। जो तस्वीर हमारे सामने इस समय के उत्तराखंड की है वह यही बता रही है।

Uttarakhand Investors Summit 2023: भारत को बनाएं डेस्टिनेशन वेडिंग का केंद्र, पीएम मोदी की अपील


पारदर्शिता उत्तराखंड का स्वभाव

बतौर गृह मंत्री अमित शाह, सीएम धामी कहते हैं कि यहां कुदरत है...देव हैं...लेकिन मैं इसके साथ ये भी कहूंगा कि यहां भ्रष्टाचार मुक्त शासन भी है जोकि इनवेस्टमेंट मुक्त निवेश के लिए भी जरूरी है। कहा कि पारदर्शिता उत्तराखंड का स्वभाव है। उन्होंने निवेशकों से कहा कि वह निश्चिंत होकर राज्य में निवेश करें, उन्हें भ्रष्टाचार नहीं मिलेगा।

सीएम धामी को दिया सिलक्यारा ऑपरेशन की सफलता का श्रेय

गृहमंत्री अमित शाह ने सिलक्यारा सुरंग में फंसीं 41 जानें बचाने का श्रेय उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी को दिया। उन्होंने कहा कि लगातार भले ही हम मामले की मॉनिटिरिंग कर रहे थे, लेकिन असल में इसका श्रेय सीएम धामी को जाता है। पूरे देश की नजर इस मामले पर थी और धामी सरकार ने जिस तरह से इस मामले का हल निकाला वह सभी ने देखा।

UK GSI 2023: आकांक्षी भारत अस्थिरता नहीं बल्कि स्थिर सरकार चाहता, PM मोदी की अपील शुरू हो ‘वेड इन इंडिया’ मूवमेंट


इससे पूर्च वैश्विक सम्मेलन में पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह का जोरदार स्वागत किया गया। सीएम धामी ने पहाड़ी टोपी पहनाकर गृहमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान सांसद अनिल बलूनी मौजूद रहे, जिनका सीएम ने स्वागत किया। इसके बाद गृहमंत्री मंच पर पहुंचे और बाबा केदार और बदरीनाथ को प्रणाम कर अपनी बात की शुरुआत की। उन्होंने समारोह के सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को बधाई दी। कहा कि आज समारोह का समापन नहीं शुभारंभ है। गृहमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड ही एक ही स्थान है जहां देवीय शक्ति भी है और डेवलेपमेंट भी है और मुख्यमंत्री धामी ने इसके साथ परफार्मेंस भी जोड़ दी।

मुख्य सचिव ने बताया कि क्यों करना चाहिए उद्यमियों को उत्तराखंड में निवेश-

निवेशक सम्मेलन में मुख्य सचिव एस एस संधु ने बताया कि उत्तराखंड में उद्यमियों को क्यों निवेश करना चाहिए।

-यहां 6000 एकड़ सरकारी भूमि का लैंड बैंक है

-देश में सबसे सस्ती बिजली

-सबसे बेहतरीन रोड, एयर कनेक्टिविटी

-सस्ता श्रम, कोई हड़ताल नहीं

-उतराखंड सबसे शांत, अच्छी कानून व्यवस्था

-एनसीआर के नजदीक

-प्रदूषण मुक्त वातावरण

-देवभूमि में देवताओं का आशीर्वाद, जिसने निवेश किया उसे ईश्वर का आशीर्वाद मिला

-धरातल पर 44 हजार करोड़ का निवेश, 24000 करोड़ पर काम शुरू

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story