×

Ram Navami 2023: हावड़ा हिंसा पर अमित शाह ने गवर्नर से की बात, बिहार के नालंदा में 5 लोगों को लगी गोली...धारा-144 लागू

Violence Over Ram Navami 2023: पश्चिम बंगाल और बिहार में कई जगहों पर रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान हिंसा हुई। हावड़ा हिंसा पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यपाल से जानकारी ली। वहीं, बिहार के नालंदा में ऐसी ही हिंसा में 5 लोगों को गोली लगने की खबर है।

Aman Kumar Singh
Published on: 31 March 2023 9:33 PM GMT
Ram Navami 2023: हावड़ा हिंसा पर अमित शाह ने गवर्नर से की बात, बिहार के नालंदा में 5 लोगों को लगी गोली...धारा-144 लागू
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Violence Over Ram Navami 2023: रामनवमी के जुलूस के दौरान देश के कई हिस्सों में हिंसा और उपद्रव देखने को मिला। पश्चिम बंगाल (West Bengal) के हावड़ा में रामनवमी के मौके पर हुई हिंसा को लेकर भारतीय जनता पार्टी ममता बनर्जी सरकार पर हमलावर है। इस बीच, गृहमंत्री अमित शाह ने बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस (CV Anand Bose) को फोन कर स्थिति की जानकारी ली। वहीं, दूसरी तरफ बंगाल के पड़ोसी राज्य बिहार के नालंदा जिले में दो गुटों के बीच हिंसा की खबर है। नालंदा में गोलीबारी की घटना हुई। पांच लोगों को गोली लगी है। तनाव को देखते हुए धारा- 144 लगायी गयी है।

पश्चिम बंगाल के गवर्नर आनंद बोस ने कहा कि, स्थिति की समीक्षा के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत की। राज्य सरकार को ये सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि, कानून-व्यवस्था को प्रभावी ढंग से बनाए रखने के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। सीएम ममता ने भी आश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा, इस तरह की आपराधिक घटना आगे न हो, इसे रोकने के लिए कड़ी और निर्णायक कार्रवाई की जाएगी।

नालंदा में दो गुट भिड़े, 5 लोगों को लगी गोलियां

बिहार के नालंदा जिले (Violence in Nalanda ) में शुक्रवार (31 मार्च) को दो गुटों में हिंसक झड़प हो गई। नालंदा के लहेरी थाना क्षेत्र के गगन दीवान के पास दो गुटों में झड़प हुई। इस दौरान मौके पर दोनों ओर से जमकर पथराव हुआ। कई वाहनों में तोड़फोड़ की गई। उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। कई लोग जख्मी हुए हैं। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। फिलहाल घटनास्थल पर जिलाधिकारी और एसपी भी मौजूद है।

बंगाल: हाईकोर्ट पहुंची बीजेपी

हावड़ा हिंसा के मद्देनजर बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी (BJP leader Subhendu Adhikari) ने कलकत्ता हाईकोर्ट का रुख किया। उन्होंने जनहित याचिका दायर की है। जिसमें NIA जांच और ऐसे क्षेत्रों में केंद्रीय बलों की तत्काल तैनाती की मांग की गई है। कार्यवाहक जस्टिस ने जनहित याचिका दायर करने की मंजूरी दी है। याचिका को सोमवार (3 अप्रैल) के लिए लिस्ट किया है।

क्या हुआ हावड़ा में?

पश्चिम बंगाल के हावड़ा शहर के काजीपाडा इलाके के आसपास रामनवमी की शोभायात्रा निकाली गई। जिस दौरान दो समूहों के बीच 30 मार्च को झड़प हो गई। इसके बाद, भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई। बावजूद शुक्रवार (31 मार्च) को भी इलाके में कुछ खास सुधार देखने को नहीं मिला। शांति के प्रयास जारी हैं। हिंसा के दौरान कई दुकानों और ऑटो-रिक्शा में तोड़फोड़ की गई। पुलिस वाहनों सहित कई कार को आग के हवाले कर दिया गया। आग बुझाने के लिए दमकल की 4 गाड़ियों का इस्तेमाल हुआ। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया।

अभिषेक बनर्जी- 'रास्ते पर चिल्ला कर शोभायात्रा का नाम'

सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेता और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) ने कहा कि, 'हावड़ा में जो हुआ वो सबने देखा है। मुख्यमंत्री ने पहले ही कहा था कि कुछ लोग दंगा करने की कोशिश कर रहे हैं। कोई पुलिस की परमिशन नहीं थी। ये जुलूस अपना दम दिखाने के लिए किया गया था।/ सीएम ममता के भतीजे ने कहा, तलवार लेकर राम का जुलूस कैसे निकाला जा सकता है? डीजे चलाकर कोई राम को याद करता है। ये कैसी प्रथा है? जहां रास्ते पर चिल्लाकर शोभायात्रा का नाम देकर इसे निकाला जाता है। बीजेपी बंगाल को अपनी पैतृक संपत्ति समझती है।'

नालंदा में गोलीबारी, कई घायल

वहीं, बिहार के नालंदा में बजरंग दल (Bajrang Dal) और विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने शोभायात्रा निकाली। नारेबाजी के दौरान पथराव होने लगा। दो पक्ष के लोग आपस में भिड़ गए। दोनों ओर से जमकर पथराव हुआ। नाराज लोगों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, एक पक्ष के लोगों ने फायरिंग भी की है। पांच लोगों को गोली लगने की सूचना है। कुछ युवक घायल हुए हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story