×

अम्फान से बंगाल में चारों तरफ तबाही का मंजर, कोलकाता एयरपोर्ट का हुआ ऐसा हाल

सुपर साइक्लोन में तब्दील हो चुके चक्रवात तूफान अम्फान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जमकर तबाही मचाई। दोनों ही राज्यों में तूफान का विकराल रूप देखने को मिला।

Shreya
Published on: 21 May 2020 6:09 AM GMT
अम्फान से बंगाल में चारों तरफ तबाही का मंजर, कोलकाता एयरपोर्ट का हुआ ऐसा हाल
X

कोलकाता: सुपर साइक्लोन में तब्दील हो चुके चक्रवात तूफान अम्फान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जमकर तबाही मचाई। दोनों ही राज्यों में तूफान का विकराल रूप देखने को मिला। पश्चिम बंगाल में तो अम्फान तूफान से करीब 12 लोगों की मौत हो गई है। है। इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी है।

कोलकाता में अम्फान तूफान से भारी नुकसान

कोलकाता में तूफान से भारी नुकसान हुआ है। कोलकाता में कई इलाकों में पानी भर गया है। यहां तक कि सचिवालय को भी क्षति पहुंची है। कोलकाता में तूफान के चलते सैकड़ों पेड़ उखड़ गए हैं जिससे यातायात भी प्रभावित हुआ है। तूफान का असर कोलकाता एयरपोर्ट पर भी दिखाई दिया। यहां पर चारों ओर पानी भर गया है।

यह भी पढ़ें: टूट गई 50 साल पुरानी परंपरा, श्मशान में नहीं जला एक भी शव, फिर हुआ कुछ ऐसा

कोलकाता एयरपोर्ट बुरी तरह से क्षतिग्रस्त

6 घंटे के तूफान अम्फान की तेज हवाओं ने कोलकाता एयरपोर्ट को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया है। एयरपोर्ट पर हर तरफ पानी भरा हुआ है। अम्फान के चलते रनवे और हैंगर पानी में डूब चुके हैं।

यहां तक कि यहां पर एक हिस्से में तो कई इंफास्ट्रक्चर पानी में डूबे हुए हैं। अम्फान के चलते आज सुबह 5 बजे तक एयरपोर्ट पर सभी तरह के परिचालन बंद कर दिए गए थे, जो अब तक बंद हैं।

फ्लाइट के संचालन को रोका गया

बता दें कि कोलकाता एयरपोर्ट पर लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही उड़ानों का संचालन निलंबित है। केवल केवल कार्गो और वंदे भारत मिशन के तहत आने-जाने वाली उड़ानें ही चल रही थी। उन्हें भी अभी स्थिति को देखते हुए रोक दिया गया है। बता दें कि बंगाल में अम्फान तूफान 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से समुद्र तट से टकराया था।

यह भी पढ़ें: नेपाल ने भारत के खिलाफ उगला जहर, कोरोना के प्रसार के लिए ठहराया जिम्मेदार

यहां दिखा सबसे ज्यादा असर

इसके कई घंटे बाद तक कोलकाता में 130 किमी प्रति घंटे की तक की रफ्तार से हवाएं चलती रहीं। सुपर साइक्लोन अम्फान का असर सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल के उत्तर- दक्षिणी 24 परगना, मिदनापुर और कोलकाता में देखने को मिला। जब तूफान दीघा तट से टकराया तो हवा की रफ्तार काफी ज्यादा बढ़ गई थी।

पश्चिम बंगाल में 10-12 लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि इस तूफान से करीब 10-12 लोगों की मौत हुई है। ज्यादातर मौतों की वजह पेड़ गिरना रहा। वहीं ओडिशा में भी अम्फान तूफान की वजह से मची तबाही का मंज़र बेहद भयावह रहा।

तेज बारिश और हवाओं की वजह से बिजली के खंभे समेत सारे पेड़ उखड़ चुके हैं। ओडिशा में करीब 3 लोगों की मौत हुई है। दोनों प्रदेशों में राहत और बचाव कार्य जारी है।

यह भी पढ़ें: भयावह आवाजों से दहला शहर: घरों से बाहर निकले डरे-सहमें लोग, मची भगदड़

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story