×

Amritpal Singh News: अमृतपाल सिंह ने सरेंडर से पहले भिंडरावाले के गांव के गुरुद्वारे में दिया प्रवचन, सिखों को भड़काने की कोशिश

Amritpal Singh Latest News: अमृतपाल सिंह ने सरेंडर करने से पहले भिंडरावाले के गांव रोड के गुरुद्वारे में सिखों को संबोधित किया और कई मुद्दों पर चर्चा करते हुए सिखों को भावनात्मक रूप से भड़काने का प्रयास किया।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 April 2023 10:25 AM GMT
Amritpal Singh News: अमृतपाल सिंह ने सरेंडर से पहले भिंडरावाले के गांव के गुरुद्वारे में दिया प्रवचन, सिखों को भड़काने की कोशिश
X
Amritpal Singh News (फोटो: सोशल मीडिया)

Amritpal Singh News: खालिस्तान समर्थकों कट्टरपंथी नेता और 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह ने पंजाब पुलिस के सामने सरेंडर से पहले सिखों को भड़काने की पूरी कोशिश की। सरेंडर करने से पहले अमृतपाल ने जरनैल सिंह भिंडरावाले के गांव रोड के गुरुद्वारे में सिखों को संबोधित किया और इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा करते हुए सिखों को भावनात्मक रूप से भड़काने का प्रयास किया।

जानकारों का कहना है कि ग्रंथी ने पंजाब पुलिस को फोन करके अमृतपाल के सरेंडर के लिए संबंध में जानकारी दी थी जबकि दूसरी ओर पंजाब पुलिस इसे अपना ऑपरेशन बताते हुए वाहवाही लूटने की कोशिश में जुटी हुई है। वैसे पंजाब पुलिस लंबे समय से अमृतपाल की गिरफ्तारी की कोशिश में जुटी हुई थी मगर पुलिस को अभी तक कामयाबी नहीं मिल सकी थी।

निहंग की वेशभूषा में दिखा अमृतपाल

सरेंडर के दौरान अमृतपाल की वेशभूषा भी चर्चा का विषय बनी हुई है। इस दौरान अमृतपाल पूरी तरह सिखों की वेशभूषा में नजर आया। जानकारों का मानना है कि इसके जरिए व सिखों की सहानुभूति जिताने की कोशिश कर रहा है। कभी जींस और पेंट में रहने वाले अमृतपाल की गिरफ्तारी के समय जो फोटो सामने आई है, उसमें वह सिर पर पगड़ी, कमर में कृपाण और नंगे पैर नजर आ रहा है।

गुरुद्वारे के बाहर खड़े अमृतपाल की जो फोटो सामने आई है, उसमें वह सफेद कपड़ों में नजर आ रहा है। उसकी वेशभूषा पूरी तरह निहंग की दिख रही है। पंजाब पुलिस की ओर से किए गए ट्वीट में अमृतपाल सिंह को मोगा से गिरफ्तार करने की बात कही गई है। पंजाब पुलिस की ओर से राज्य के लोगों से शांति व्यवस्था को बनाए रखने और अफवाहों से बचने की अपील भी की गई है।

सिखों को भड़काने की कोशिश

पूरे घटनाक्रम की मिली जानकारी के मुताबिक पंजाब पुलिस की पकड़ में आने से पहले अमृतपाल सिंह ने जरनैल सिंह भिंडरावाले के गांव रोडे के गुरुद्वारे में प्रवचन देते हुए सिखों को भड़काने की भी कोशिश की। गुरुद्वारे में प्रवचन के दौरान अमृतपाल ने कहा कि यह अंत नहीं बल्कि शुरुआत है। यही कारण है कि पंजाब पुलिस अब अमृतपाल को असम के डिब्रूगढ़ ले जा रही है ताकि उसे पंजाब के लोगों को भड़काने की साजिश से रोका जा सके। पंजाब पुलिस अमृतपाल को लेकर डिब्रूगढ़ के लिए निकल गई है। उसे स्पेशल प्लेन के जरिए डिब्रूगढ़ ले जाया जा रहा है।

अमृतपाल के कई सहयोगियों को पहले ही डिब्रूगढ़ जेल भेजा जा चुका है। अब उसका भी ठिकाना इसी जेल में होगा। अमृतलाल और उसके साथियों को पंजाब से दूर भेजना पुलिस की सोची-समझी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। पंजाब पुलिस को आशंका है कि अमृतपाल को पकड़े जाने के बाद राज्य के सिखों को भड़काने की कोशिश की जा सकती है। इसलिए पुलिस की ओर से काफी सतर्कता बरती जा रही है।

पुलिस की नाकामी पर उठे सवाल

पंजाब पुलिस एक महीने से अधिक समय से अमृतपाल को पकड़ने की कोशिश में जुटी हुई थी मगर पुलिस को अभी तक नाकामी हासिल हुई थी। रविवार की सुबह अमृतपाल को पकड़े जाने की खबर पंजाब के साथ ही देश के अन्य हिस्सों में भी काफी तेजी से फैली। इससे पहले पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में अमृतपाल को न पकड़े जाने पर पंजाब पुलिस को कड़ी फटकार लगाई थी। हाईकोर्ट का कहना था कि जब अमृतपाल के करीबियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

पंजाब पुलिस अभी तक उसे क्यों नहीं पकड़ पाई। अमृतपाल को पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस ने देश के विभिन्न हिस्सों के साथ ही नेपाल बॉर्डर तक भी ऑपरेशन चलाया था। इस ऑपरेशन के कारण पंजाब के पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई थीं। अमृतपाल की तुलना खालिस्तानी आतंकी भिंडरावाले से की जाती रही है। अमृतपाल के खिलाफ जांच के दौरान उसका आईएएसआई से कनेक्शन भी उजागर हो चुका है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story