×

Amritpal Singh : पुलिस को अभी भी चकमा दे रहा अमृतपाल, ब्रिटेन से अपलोड हुए वीडियो का क्या है UP कनेक्शन?

Amritpal Singh : अमृतपाल सिंह ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया था। एक-दो दिन पुराना माना जा रहा ये वीडियो जिस यूट्यूब चैनल से जारी हुआ है, उसे सरकार ने बैन कर दिया है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि संभवतः ये वीडियो यूपी के लखीमपुर खीरी में शूट किया गया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 29 March 2023 4:24 PM GMT (Updated on: 29 March 2023 10:08 PM GMT)
Amritpal Singh : पुलिस को अभी भी चकमा दे रहा अमृतपाल, ब्रिटेन से अपलोड हुए वीडियो का क्या है UP कनेक्शन?
X
अमृतपाल सिंह (Social Media)

Amritpal Singh : खालिस्‍तानी समर्थक और 'वारिस पंजाब दे' संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह सरेंडर कर सकता है। पंजाब पुलिस (Punjab Police) और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने अंदेशा जताया है कि 'भगोड़ा' अमृतपाल अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में मीडिया के सामने सरेंडर करने की फिराक में है। दरअसल, अमृतपाल ने फरारी के दौरान अपने कुछ संपर्क के जरिये हाल में ही उत्तराखंड (Uttarakhand) के कुछ धार्मिक समुदाय के लोगों से शरण की गुहार लगाई थी। लेकिन, उन्होंने उसकी अपील ठुकरा दी।

इस संबंध में सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि, अमृतपाल जुगत में है कि, पंजाब में किसी बड़े धार्मिक स्थान में वो आत्मसमर्पण कर दे। एजेंसियों के अनुसार, ये अमृतपाल सिंह का 'विक्टिम कार्ड' है। लेकिन, पंजाब पुलिस उसे पहले ही उसे गिरफ्तार करने की कोशिशों में जुटी है। पुलिस का कहना है कि वो अमृतपाल के बेहद करीब है। इस बीच पंजाब पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया है कि, अमृतपाल अब भी फरार है।

अमृतपाल ने रखी ये तीन शर्तें

इस बीच, खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को लेकर बड़ी खबर आ रही है। कहा जा रहा है कि अमृतपाल पंजाब में ही है। वह सरेंडर करने की योजना बना रहा है। इसकी जानकारी भी मिली है कि उसने पुलिस के सामने 3 शर्तें रखी हैं। जिसमें कहा है- पहला, उसकी गिरफ्तारी को आत्मसमर्पण दिखाया जाए। दूसरा, उसे पंजाब की जेल में ही रखा जाए। तीसरा, जेल या पुलिस कस्टडी में उसकी पिटाई न की जाए।

पुलिस कमिश्नर बोले-हम कानूनी प्रक्रिया को फॉलो करेंगे

एक खबरिया चैनल के हवाले से बताया जा रहा है कि, पुलिस और अमृतपाल सिंह के बीच कुछ धार्मिक नेता बिचौलिए की भूमिका निभा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अमृतपाल दमदमा साहिब में सरेंडर कर सकता है। वहां अकाल तख्त के जत्थेदार जा सकते हैं। वहीं, अमृतसर के पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह (Police Commissioner Naunihal Singh) ने इस पर कहा, कि 'अगर अमृतपाल सरेंडर करना चाहता है तो करे। हम कानूनी प्रक्रिया को फॉलो करेंगे। किसी भी तरह का दुर्व्यवहार नहीं किया जाएगा।

फरार होने के बाद अमृतपाल का पहला वीडियो

'वारिस पंजाब दे' के मुखिया अमृतपाल सिंह का वीडियो सामने आया है। जिसमें वो कहता नजर आ रहा है कि, मजे में है। कोई भी उसका बाल भी बांका नहीं कर पाया। गिरफ्तारी पर उसने कहा, वो ऊपर वाले के हाथ में है। मेरे ऊपर सच्चे पातशाह की कृपा है। मैं काफी बड़े पुलिस के घेरे से निकल गया। अमृतपाल कहता नजर आ रहा है सच्चे बादशाह ने मुश्किल वक्त में हमारी परीक्षा ली है, लेकिन ऊपर वाले ने मेरा बहुत साथ दिया। ऐसी मेहर की है कि मैं बयान नहीं कर सकता। इतने बड़े पुलिस के घेरे से मैं निकल गया। ये सच्चे बादशाह की वजह से हुआ है।'

UP में शूट हुआ था वीडियो !

अमृतपाल के वायरल वीडियो में वो सिख समुदाय के लोगों को भड़काता नजर आ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भगोड़े अमृतपाल का ये वीडियो ब्रिटेन से You Tube पर अपलोड किया गया है। ये वीडियो एक-दो दिन पुराना बताया जा रहा है। बता दें, जिस यूट्यूब चैनल से ये वीडियो जारी हुआ है, उसे सरकार ने बैन कर दिया है। वहीं माना जा रहा है ये वीडियो उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में शूट किया गया था।

अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसी को इंटरव्यू देने की योजना

सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो अमृतपाल सिंह पंजाब में ही छुपा है। सरेंडर करने के मकसद से वो पंजाब लौट आया है। पंजाब पुलिस को जानकारी मिली कि, अमृतपाल सिंह होशियारपुर के अमृतसर ट्रौग गांव जा रहा था। जिसके बाद पुलिस ने होशियारपुर में सघन तलाशी अभियान शुरू कर दी है। इस दौरान अमृतपाल सिंह अपनी कार होशियारपुर के मरैयां गांव के गुरुद्वारे में छोड़कर खेतों के रास्‍ते भाग गया। पुलिस ने इनोवा कार नंबर- PB10 CK 0527 को भी बरामद किया है। आसपास के गांवों की तलाशी जारी है। कहा तो ये भी जा रहा है कि अमृतपाल सिंह किसी अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसी को इंटरव्यू देने की योजना बना रहा था।

पुलिस ने एक कार का पीछा किया था

पंजाब पुलिस ने इनपुट के आधार पर मंगलवार देर रात मरनीयां गांव में अमृतपाल सिंह की सघन तलाशी की। बताया जाता है 'काउंटर इंटेलिजेंस ब्रांच' ने फगवाड़ा तक उस कार का पीछा किया। मगर, बाद में वो उस कार को छोड़कर फरार हो गया। जिस जगह पर अमृतपाल सिंह को कार छोड़कर फरार हुआ था, पुलिस ने उस पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली है। इलाके में डोर-टू डोर सर्च अभियान चलाया गया है। आसपास के इलाकों में भी पुलिस और एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं।

'अमृतपाल सिंह अभी भी फरार है'

इस बीच पंजाब पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया है कि, 'अमृतपाल सिंह अभी भी फरार है।' पंजाब पुलिस का ये बयान ऐसे समय आया है जब एक तरफ अमृतपाल सिंह का परिवार ये दावा कर रही है कि उनके बेटे को सुरक्षा एजेंसियां हिरासत में ले चुकी है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story