×

भूकंप से थर्राया देश: सुबह-सुबह हिलने लगी धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता इतनी

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कैंपबेल बे में आज सुबह 6:57 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई है।

Shivani Awasthi
Published on: 7 Jan 2021 5:09 AM GMT
भूकंप से थर्राया देश: सुबह-सुबह हिलने लगी धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता इतनी
X
तजाकिस्तान में बृहस्पतिवार यानी आज तेज-तर्रार झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप दोपहर करीब 3:02 पर आया था। वहीं नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.1 मापी गई है।

लखनऊ: कोरोना और बर्ड फ्लू के कहर के बीच भूकंप के झटके लोगों के लिए मुसीबत का सबब बने हुए हैं। बीते साल कई बार भूकंप के झटकों से धरती हिली तो वहीं इस साल भी भारत में धरती की थरथराहट का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में गुरूवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके को महसूस किया गया। बताया जा रहा है कि आज आये भूकंप की तीव्रता 4.4 है।

अंडमान और निकोबार में 4.4 तीव्रता का भूकंप

दरअसल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कैंपबेल बे में आज सुबह 6:57 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की त्रीवता 4.4 मापी गई है। हालांकि, अभी तक किसी के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें: आंतकी बनेंगे एमपी वाले: खुलेआम किया बड़ा एलान, वायरल वीडियो से हड़कंप

हिमाचल के चंबा में 3.5 तीव्रता का भूकंप

इसके पहले मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के चंबा भूकंप आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई है। भूकंप का केंद्र मंडी था। इसके झटके कांगड़ा, कुल्‍लू और बिलासपुर में भी महसूस किए गए। भूकंप के आने के बाद लोग डर के मारे अपने अपने घरों से बाहर निकल आए और दूर सुरक्षित स्थानों पर खड़े हो गए।

देश में लगातार आ रहे भूकंप

आपको बता दें कि देश में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप की घटना सामने आती रही है। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले काफी समय से भूकंप रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः टांग प्रदर्शन : दिलवा सकता है आपको लाखों, देखिए अनरियलिस्टिक स्टोरी का सच

हालांकि इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन इन झटकों ने वैज्ञानिक की चिंता बढ़ा दी ही। वैज्ञानिक का मानना है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके किसी बड़े खतरे के पहले की चेतावनी हो सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story