विशाखापट्टनम में फिर से लीक हुई गैस, मचा हाहाकार, गांवों को कराया गया खाली

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम की एलजी पॉलिमर इंडस्ट्री में एक बार फिर से गैस लीक हो रही है। गुरुवार को जिस टैंकर से रिसाव के बाद हादसा हुआ, उसी टैंकर से एकबार फिर से Styrene गैस का रिसाव शुरू हो गया है।

Published by Dharmendra kumar Published: May 8, 2020 | 1:41 am
Modified: May 8, 2020 | 10:09 am

विशाखापट्टनम: आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम की एलजी पॉलिमर इंडस्ट्री में एक बार फिर से गैस लीक खबर सामने आई। गुरुवार को जिस टैंकर से रिसाव के बाद हादसा हुआ, उसी टैंकर से रात 11 बजे एकबार फिर से अचानक Styrene गैस का रिसाव शुरू हो गया।

घटना के तुरंत बाद ही फायर ब्रिगेड की लगभग 60 गाड़ियां मौके पर पहुची हैं। इसके अलावा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए ऐबुंलेंस भी तैनात कर दी गईं। सुबह की घटना से सबक लेते हुए प्रशासन तुरंत हरकत में आया और रात में ही 5 किलोमीटर के दायरे में तमाम लोग इलाके से हटा दिए गए। हालांकि अब रिसाव पर काबू पा लिया गया है। इस हादसे में मरने वालों की संख्या 12 हो गई है।

विशाखापट्टनम के जिला फायर अधिकारी संदीप आनंद ने बताया कि जिस टैंकर से गुरुवार को Styrene लीक हुई थी, उसी से फिर से गैर का लीक हो रहा है। फायर ब्रिगेड की लगभग 50 टीमें मौजूद हैं और एनडीआरएफ की मदद से ऑपरेशन जारी है। हमने एहतियात के तौर पर दो से तीन किलोमीटर की रेडियस में आने वाले गांवों को खाली कराने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें…पालघर में साधुओं की हत्या: उद्धव सरकार ने की कड़ी कार्रवाई, ले लिया ये बड़ा फैसला

संदीप आनंद ने बताया कि फायर ब्रिगेड की 10 और गाड़ियों के अलावा दो फोम टेंडर्स भी घटनास्थल पर हैं। किसी भी आपात स्थिति के लिए ऐबुंलेंस को भी तैयार रखा गया है। इससे पहले गुरुवार को गैस रिसाव की वजह से 11 लोगों की मौत हो गई थी। गैस रिसाव की वजह से हजारों लोगों के बीमार होने की जानकारी भी सामने आई है।

यह भी पढ़ें…अब यहां शराब पर लगा हेल्थ टैक्स, इतनी बढ़ी कीमत, पेट्रोल-डीजल भी हुआ महंगा

गौरतलब है कि गुरुवार सुबह आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में styrene गैस लीक होने से भारी तबाही मची है। करीब 5 हजार लोगों के इससे प्रभावित होने की जानकारी सामने आई है। जहरीली गैस के संपर्क में आने से 11 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं स्पताल में भर्ती कई लोगों की हालत गंभीर है।

प्रदेश के विशाखापट्टनम जिले में स्थित हिंदुस्तान पॉलिमर कंपनी के एक प्लांट से गुरुवार रात 3 बजे के आसपास गैस लीक होनी शुरू हुई। कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक सुबह करीब 9 बजे तक गैस लीकेज को ठीक किया गा था।

यह भी पढ़ें…फडणवीस ने किया ऐसा ट्वीट, भड़क गए सांसद संभाजी राजे, कहां- माफी मांगे पूर्व CM

प्लांट से गैस के लीक होने की वजहों के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है। मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार रात 3 बजे के आसपास प्लांट से गैस लीक होनी शुरू हो गई थी। शुरुआत में यह तीन किलोमीटर के रेडियस में फैली। इसके बाद लोग बदहवास होकर घरों से बाहर निकल आए और सुरक्षित ठिकानों की तलाश में इधर-उधर भागने लगे। कई लोग गश खाकर सड़कों पर गिर पड़े।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App