×

अब यहां शराब पर लगा हेल्थ टैक्स, इतनी बढ़ी कीमत, पेट्रोल-डीजल भी हुआ महंगा

दिल्ली और उत्तर प्रदेश की सरकार के बाद अब उत्तराखंड सरकार ने भी शराब पर हेल्‍थ टैक्स लगाने का एलान किया है। गुरुवार को मुख्यमंत्री ‌त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई जिसमें शराब पर हेल्थ टैक्स लगाने का फैसला लिया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 7 May 2020 5:55 PM GMT
अब यहां शराब पर लगा हेल्थ टैक्स, इतनी बढ़ी कीमत, पेट्रोल-डीजल भी हुआ महंगा
X

देहरादून: दिल्ली और उत्तर प्रदेश की सरकार के बाद अब उत्तराखंड सरकार ने भी शराब पर हेल्‍थ टैक्स लगाने का एलान किया है। गुरुवार को मुख्यमंत्री ‌त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई जिसमें शराब पर हेल्थ टैक्स लगाने का फैसला लिया गया है। सरकार के इस फैसले के बाद अब देसी शराब की बोतल पर 20 रुपये, इंपोर्टेड शराब पर 450 रुपये और विदेशी शराब की बोतल पर 20 से 200 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है।

उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से शराब के शौकीनों से झटका लगा है, लेकिन त्रिवेंद्र सरकार को इससे 250 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलने की संभावना है। राजस्व जुटाने की दिशा में उत्तराखंड में शराब का नंबर सबसे ऊपर है।

यह भी पढ़ें...शराब पर सरकार का बड़ा फैसला, अब लागू हुआ ये नियम

उत्तराखंउ में कुल राजस्व का करीब बीस प्रतिशत शराब से ही आता है, वहीं बीते वित्तीय वर्ष में अकेले शराब से सरकार ने 2900 करोड़ की कमाई की थी। इससे उत्साहित सरकार ने इस बार 3600 करोड़ का लक्ष्य है। दस करोड़ रुपए प्रतिदिन की इनकम का लक्ष्य रखा है।

यह भी पढ़ें...सरकार ने मजदूरों के हेल्थ सर्टिफिकेट का आदेश लिया वापस, अब ऐसे की जाएगी जांच

दिल्ली में 70 प्रतिशत टैक्स

इससे पहले सोमवार को दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 प्रतिशत टैक्स लगाया था। इसके बाद दिल्ली में 1 हजार रुपये में पहले मिलने वाली शराब की बोतल की कीमत 1700 रुपये हो गई थी। लेकिन इसके बावजूद शराब खरीदने वालों में कोई कमी नहीं आई है।

यह भी पढ़ें...फडणवीस ने किया ऐसा ट्वीट, भड़क गए सांसद संभाजी राजे, कहां- माफी मांगे पूर्व CM

बैठक में लिए गए कई फैसले

सरकार की कैबिनेट बैठक में कई अन्य महत्वपूर्ण फैसले हुए। सरकार की तरफ से हरिद्वार और ऋषिकेश में अस्थियां प्रवाहित करने को भी मंजूरी दे दी गई। साथ ही पेट्रोल और डीजल के दामों को भी बढ़ाने का फैसला लिया गया है। पेट्रोल की कीमत अब 72.56 प्रति लीटर से बढ़कर 74.56 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी, तो डीजल की कीमत में एक रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। अब सूबे में डीजल की कीमत अब 64.19 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story