आंध्र प्रदेश: समाज के इन 3 समूहों के लिए ‘स्किल्स ऑन व्हील्स’ योजना का शुभारंभ

आंध्र प्रदेश  में ‘स्किल्स ऑन व्हील्स’ बस योजना शुरू की गई है। इस योजना का शुभारंभ राज्य कौशल विकास निगम ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल शिक्षा देनें के लिए किया है।‘स्किल्स ऑन व्हील्स’ बस योजना का शुभारंभ यहां के निगम कार्यालय किया गया है।

जयपुर: आंध्र प्रदेश  में ‘स्किल्स ऑन व्हील्स’ बस योजना शुरू की गई है। इस योजना का शुभारंभ राज्य कौशल विकास निगम ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल शिक्षा देनें के लिए किया है।‘स्किल्स ऑन व्हील्स’ बस योजना का शुभारंभ यहां के निगम कार्यालय किया गया है।

यह पढ़ें…. डरपोक नहीं है ये बच्चा, ऐसे लड़ गया खरतनाक भालू से

 

उद्देश्य

डिजिटल शिक्षा के माध्यम से ग्रामिण क्षेत्रों में विकास की यह अच्छी पहल है। बस में 12 कंप्यूटर लगे है यह आधुनिक सुविधाओं से लैस है। यह बस राज्य के छह जिलों की यात्रा करेगी जिसमें प्रकाशम, नेल्लोर, चित्तूर, अनंतपुर और कुरनूल शामिल हैं। अगर ये योजना सफल रही तो इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।

 

यह पढ़ें….इस तारीख से बदल जाएगा मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी का नियम, जानें इसके बारे में

 

राज्य कौशल विकास निगम के अध्यक्ष ने कहा- हर जिले में, कम से कम 5 गांवों को कवर किया जाएगा। इस योजना के तहत, समाज के तीन समूहों – स्कूली बच्चों, बेरोजगार युवाओं और स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में सामुदायिक कार्यक्रम स्थापित किए जाएंगे। इस तरह हर  दिन 11 घंटे के लिए डिजिटल साक्षरता दी जाएगी। हेवलेट पैकर्ड इस परियोजना के लिए तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है।