Live: कोरोना के मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 612, NPR अनिश्चितकाल तक स्थगित

जानलेवा कोरोना वायरस भारत में लगातार बढ़ रहा है, इसके मद्देनजर पूरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन हो गया है। महाराष्ट्र के सांगली में एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना से पीड़ित पाए गए हैं।

नई दिल्ली: जानलेवा कोरोना वायरस भारत में लगातार बढ़ रहा है, इसके मद्देनजर पूरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन हो गया है। महाराष्ट्र के सांगली में एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना से पीड़ित पाए गए हैं। यहां पर मरीजों की संख्या बढ़कर 112 हो गई है। बता दें कि अब तक कोरोना से 11 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं मरीजों का आंकड़ा 612 के पार हो गया है।

Live Updates:

-केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कोरोना वायरस के मद्देनजर देश भर के सभी टोल प्लाजा पर टोल को अस्थायी रूप से निलंबित करने का आदेश दिया है. यह न केवल आपातकालीन सेवाओं में होनी वाली असुविधा को कम करेगा, बल्कि महत्वपूर्ण समय भी बचाएगा।

-जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने कहा कि करीब 1750 ऐसे लोग जिनकी ट्रैवल हिस्ट्री विदेश की रही है उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है।

-दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर को हुआ कोरोना

-गुड़गांव में एक निजी अस्पताल में कार्यरत 21 साल की नर्स का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है।

-बिजनौर में लॉक डाउन को लेकर गेंहू की कालाबाज़ारी का खेल शुरू हो गया है। पुलिस प्रशासन ने 48 कुंतल गेंहू पकड़ा।गेहूं सरकारी सस्ते गल्ले का था। माफ़िया गाड़ी में लादकर चक्की पर पीसने के लिए ले जा रहे थे। पुलिस की कार्रवाई के बाद माफिया गेंहू से लदी गाड़ी छोड़कर फरार हो गए।

-यूपी की शामली पुलिस ने लॉक डाउन का उल्लंघन करने के मामले में 5 लोगो को हिरासत में लिया। जानकारी के मुताबिक, पाँचो युवक मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए गए थे।

-फिरोजाबाद सिरसागंज सपा विधायक हरिओम यादव ने अपनी विधायक निधि से पंद्रह लाख रुपए मास्क, सेनेटाइजर खरीदने के लिए मुख्य विकास अधिकारी फिरोजाबाद को लिखा पत्र।

एनपीआर पर कोरोना वायरस ने लगाया ब्रेक

बता दें कि 2021 की जनगणना दो चरणों में पूरी की जानी थी। इसके तहत पहले चरण में अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 तक घरों की गिनती और उन्हें सूचीबद्ध करने का काम है। दूसरे चरण में 9 से 28 फरवरी 2021 तक जनसंख्या गिनती का काम प्रस्तावित है। एनपीआर को अपडेट करने का काम पहले चरण में होना है। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से  केंद्र सरकार ने फिलहाल इसे रोक दिया है।

बिहार सरकार का बड़ा एलान

लॉकडाउन के बीच बिहार सरकार ने ऐलान किया है कि राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को एक-एक हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी। लॉकडाउन की वजह से देश के सभी बाजार, कामकाज ठप हो गए हैं।

लखनऊ :  अखिलेश यादव ने 1 करोड़ रुपए दिए, सांसद निधि से 1 करोड़ सहयोग राशि, आजमगढ़ मेडिकल कॉलेज के लिए मदद, कोरोना टेस्टिंग किट,मास्क के लिए पैसा।

—————————————————————————————————————————————–

दिल्ली में जारी की गई हेल्पलाइन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी नागरिकों से लॉकडाउन का पालन करने को कहा है। इसके अलावा सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर (23469536) जारी किया है, जिसके जरिए सब्जी वाले-दूध वाले एक कार्ड ले सकेंगे उसी के आधार पर दुकाने खोली जा सकेगी।

केंद्र का निर्देश- हेल्पलाइन की व्यवस्था करें राज्य सरकार

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों को निर्देश जारी किया गया है कि लॉकडाउन को देखते हुए एक हेल्पलाइन की व्यवस्था की जाए. हेल्पलाइन सेंटर्स की व्यवस्था जिला स्तर पर की जाएगी।

गृह मंत्रालय का निर्देश- खुली रहेंगी जरूरत की दुकानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसे ही लॉकडाउन का ऐलान किया, तो देर रात को ही लोग बाजारों में भागने लगे। राशन की दुकानों पर भीड़ लगने लगी, लेकिन गृह मंत्रालय ने अपनी एडवाइज़री में जानकारी दी कि लोग पैनिक बाइंग ना करें क्योंकि जरूरत की दुकानें खुली रहेंगी। गृह मंत्रालय की एडवाइजरी के अनुसार, ये सुविधाएं खुली रहेंगी। – सब्जी, राशन, दवा, फल की दुकानें खुली रहेंगी.- बैंक, इंश्योरेंस दफ्तर और एटीएम खुले रहेंगे।

– प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया।
– इंटरनेट, ब्रॉडकास्ट और केबल सर्विस जारी रहेगी।
– ई-कॉमर्स के जरिए दवा, मेडिकल उपरकरण की डिलवरी जारी रहेगी।
– पेट्रोल पंप, एलपीजी पंप, गैस रिटेल खुले रहेंगे।
-प्राइवेट सिक्टोरिटी सर्विस भी मिलती रहेगी.
– अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे।


बुधवार को गुजरात में तीन नए मामले

गुजरात में बुधवार को तीन नए मामले आए हैं। अहमदाबाद में एक महिला, सूरत वड़ोदरा में एक-एक पुरुष पॉजिटिव मिले हैं। गुजरात में कोरोना के मरीजों की संख्या 38 हो गई है।

ये सेवाएं रहेंगी जारी

लाॅकडाउन के दौरान आवश्यक सेवा को मुक्त रखा गया है यानि सब्जी, राशन, दवा, फल की दुकानें खुली रहेंगी। बैंक, इंश्योरेंस दफ्तर और एटीएम खुले रहेंगे। पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, गैस रिटेल खुले रहेंगे। अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के दफ्तर खुले रहेंगे। इंटरनेट, ब्रॉडकास्ट और केबल सर्विस जारी रहेगी।

-मध्य प्रदेश में कोरोना के पांच नए मामले सामने आए हैं। इंदौर में 4 और उज्जैन में 1 पॉजिटिव केस मिला है। राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 14 हो गई है। देशभर में मरीजों की संख्या बढ़कर 581 हो गई है।

-कोरोना की वजह से ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिकार्ट ने अपने सेवाएं सस्पेंड कर दी हैं।

-कोलकाता के नेताजी सुभाषचंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आज से डोमेस्टिक फ्लाइट्स सर्विस बंद कर दी गई हैं।

अपर मुख्य सचिव गृह ने अधिकारियों को लिखा पत्र 

—————————————————————————————————————————————–

पीएम ने कोरोना योद्धों को समर्पित की ये नवरात्रि

कोरोना पर अखिलेश यादव का ट्वीट

—————————————————————————————————————————————-

21 दिनों तक ये रहेंगा बंद:

लॉकडाउन के दौरान सरकारी और निजी दफ्तर बंद रहेंगे। रेल, हवाई और रोडवेज की सेवा नहीं मिलेगी. मॉल, हॉल, जिम, स्पा, स्पोर्ट्स क्लब बंद रहेंगे। सभी रेस्टोरेंट और दुकानें बंद रहेंगी। होटल, मोटल, धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। सभी स्कूल-कॉलेज पर ताला रहेगा. सभी फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, गोदाम और साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे।

लॉक डाउन में ये सुविधाएँ मिलती रहेंगी:

बंद के दौरान आवश्यक सेवा को मुक्त रखा गया है यानि सब्जी, राशन, दवा, फल की दुकानें खुली रहेंगी. बैंक, इंश्योरेंस दफ्तर और एटीएम खुले रहेंगे. पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, गैस रिटेल खुले रहेंगे. अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के दफ्तर खुले रहेंगे। इंटरनेट, ब्रॉडकास्ट और केबल सर्विस जारी रहेगी।

—————————————————————————————————————————————-

कोरोना से तमिलनाडु में पहली मौत, मरने वालों का आंकड़ा 11

तमिलनाडु में कोरोना से पहली मौत हुई है। चेन्नई के राजाजी अस्पताल में एडमिट 54 साल के कोरोना संक्रमित ने बुधवार सुबह दम तोड़ा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजयाभास्कर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

ये भी पढ़ें: 21 दिन का लॉकडाउन: घबराएं नहीं, सरकार देगी आपको ये सुविधाएं


गोरखपुर में घर -घर जाकर होगी जांच

गोरखपुर: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जहां पूरे देश मे संपूर्ण रूप से लॉक डाउन है तो वहीं हर घर मे कोरोना के संक्रमण की जांच की जाएगी। जिसमे 80 टीम बनी हुई हैं जो  जांच,और जो लोग देश विदेश से आए हुए हैं उनकी भी जांच करेगी। घर में रहने वाले हर व्यक्ति की जांच की जाएगी।

अगर कोरोना से संक्रमित पाया गया तो उस घर को वहीं पर कोरन टाइन किया जाएगा, ऐसे हर घर को गोरखपुर शहर से लेकर ग्रामीण स्तर तक जांच होगी ।

कोरोना संक्रमितों के राज्य वार आंकड़े:

कोरोना के आंध्र प्रदेश में 7, बिहार में 4, छत्तीसगढ़ में 1, चंडीगढ़ में 6, दिल्ली में 29, गुजरात में 35, हरियाणा में 30, हिमाचल प्रदेश में 2, जम्मू-कश्मीर में 7, कर्नाटक में 41, केरल में 105, लद्दाख में 13, मध्य प्रदेश में 9, महाराष्ट्र में 107, मणिपुर में 1, ओडिशा में 2, पुदुचेरी में 1, पंजाब में 29, राजस्थान में 32, तमिलनाडु में 18, तेलंगाना में 39, उत्तर प्रदेश में 35,उत्तराखंड में 5 और पश्चिम बंगाल में 9 केस सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें: राज्यों में बटेंगे 15-15 हजार! मोदी सरकार का बड़ा फरमान, इन्हे मिलेगी तुरंत रकम

—————————————————————————————————————————————-

21 दिन का लॉक डाउन:

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन का एलान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हिंदुस्तान के हर नागरिक को बचाने के लिए आज रात 12 बजे से, घरों से बाहर निकलने पर, पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है। ये देशबंदी 3 हफ्तों यानी 21 दिनों के लिए है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App