×

21 दिन का लॉकडाउन: घबराएं नहीं, सरकार देगी आपको ये सुविधाएं

Newstrack.Com आगामी 21 दिनों में आपको क्या क्या मिल सकता है और ये दिन कैसे आसानी से बीत सकते हैं, उसके बारे में जानकारी दे रहा है।

Shivani Awasthi
Published on: 24 March 2020 6:43 PM GMT
21 दिन का लॉकडाउन: घबराएं नहीं, सरकार देगी आपको ये सुविधाएं
X
21-day lockdown: government will give all supply

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवात को कोरोना वायरस पर राष्ट्र को दूसरी बार संबोधित करते हुए बड़ा एलान किया। मंगलवार 12 बजे से आगामी 3 हफ़्तों के लिए देशबंदी कर दी गयी। यानी 21 दिन भारत में लॉक डाउन (India Lockdown) रहेगा। ऐसे में लोग घबरा रहे हैं कि लगभग एक महीने वह घरों में कैसे कैद रहेंगे। राशन समेत जरुरी सामानों की उपलब्धता न होने का डर भी सताने लगा, हालाँकि घबराने की जरूरत नहीं है।

Newstrack.Com आगामी 21 दिनों में आपको क्या क्या मिल सकता है और ये दिन कैसे आसानी से बीत सकते हैं, उसके बारे में जानकारी दे रहा है।

भारत में 24 मार्च लॉकडाउन किया जा रहा है, लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों ने ये सुनिश्चित किया है कि इन दिनों में किसी नागरिक को कोई समस्या न हो, जरुरी सामान की कमी न हो। गृह मंत्रालय ने दावा किया है कि इस अवधि में भी लोगों तक सभी आवश्‍यक वस्‍तुओं की सप्‍लाई जारी रखेगी।

ये भी पढ़ेंः PM मोदी का बड़ा एलान, भारत को बचाने के लिए रात 12 बजे से देश में लाॅकाडाउन

मिलती रहेगी ये सुविधाएँ:

स्वास्थ्य संबंधी सुविधा:

सभी सरकारी और निजी अस्‍पताल, क्‍लीनिक, मेडिकल स्‍टोर, एंबुलेंस, डिस्‍पेंसरी खुले रहेंगे। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं दे रहे लोगों की आवाजाही के लिए परिवहन के साधन जारी रहेंगे।

ये भी पढ़ेंः वित्त मंत्री ने वर्ष 2018-19 के लिए रिटर्न दाखिल करने की तारीख 30 जून की

जरुरी घरेलू सामान:

सभी राशन दुकानें, फल और सब्‍जी की दुकानें, डेयरी और दूध की दुकानें, जानवरों के चारे की दुकानें खुली रहेंगी। वहीं जिला प्रशासन ये सुनिश्चित करेंगए कि वस्‍तुओं की होम डिलीवरी भी हो सके, ताकि सड़को या दुकानों पर भीड़ लगने की स्थिति न आये।

सामान की होम डिलीवरी

ई-कॉमर्स के जरिये खाने पीने की वस्‍तुओं, दवाओं, मेडिकल उपकरण की होम डिलीवरी जारी रहेगी। मतलब आप वेबसाइट पर ऑर्डर करके ये सामान घर पर मंगा पाएंगे।

ये भी पढ़ेंः राज्यों में बटेंगे 15-15 हजार! मोदी सरकार का बड़ा फरमान, इन्हे मिलेगी तुरंत रकम

पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस

बेफिक्र रहें, पेट्रोल पंप, एलपीजी यानी रसोई गैस, गैस गोदाम और उनकी दुकानें खुली रहेंगी। कोल्‍ड स्‍टोरेज, वेयरहाउस और प्राइवेट सिक्‍योरिटी सेवाएं जारी रहेंगी।

70 से नीचे आई पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानें आपके शहर में क्या है दाम

नगदी की नहीं होगी समस्या:

सभी बैंक, इंश्‍योरेंस ऑफिस और एटीएम खुले रहेंगे। वहीं सरकार पहले ही एलान कर चुकी है कि इस दौरान किसी भी एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं, इसपर कोई भी चार्ज नहीं कटेगा।

ये भी पढ़ेंः लॉक डाउन पर जेल: इन राज्यों में घर से निकलने पर मिलेगी कड़ी सजा

टीवी- अखबार और दुरसंचारः

प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का काम जारी रहेगा। काॅलिंग सेवाएं, इंटरनेट सेवाएं ओर प्रसारण सेवाएं भी जारी रहेंगी।

खुले रहेंगे ये ऑफिस:

रक्षा विभाग, केंद्रीय सशत्र बल, कोषागार, सार्वजनिक सेवाएं (पेट्रोल, सीएनजी, पीएनजी), डिजास्‍टर मैनेजमेंट, पावर जनरेशन, पोस्‍ट ऑफिस, राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र खुले रहेंगे।

ये भी पढ़ेंः कोरोना प्रकोप के बीच जियो ने उठाया बड़ा कदम!

मिलेंगी ये सरकारी सुविधाएंः

पुलिस, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, दमकल और आपातकालीन सेवाएं, डिजास्‍टर मैनेजमेंट, जेल, जिला प्रशासन, राज्‍य कोषागार, बिजली सेवाएं, जल सेवाएं, स्‍वच्‍छता संबंधी सेवाएं, नगर निगम के स्‍वच्‍छता और पानी सप्‍लाई मुहैया कराने वाले कर्मी सुविधाएँ देते रहेंगे।

शिक्षण संस्थान बंद:

सभी स्‍कूल, शैक्षणिक संस्‍थाएं और कोचिंग बंद रहेंगी।

ये भी पढ़ेंः मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब यहाँ भी करा सकेंगे कोरोना का इलाज

ट्रांसपोर्ट सुविधाएँ बंद :

जिला या प्रदेश छोड़ने की स्थिति नहीं होगी। ट्रेन, फ्लाइट्स और सड़क परिवहन की सेवाएं बंद रहेंगी। हालंकि सिर्फ जरूरी वस्‍तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहन, दमकल वाहन, पुलिस-प्रशासन के वाहन और आपातकालीन सेवाओं वाले वाहन चलते रहेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story