×

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब यहाँ भी करा सकेंगे कोरोना का इलाज

कोरोना वायरस से जंग के लिए देश तैयार है। इस बीच सरकार ने आयुष्मान भारत योजना में कोरोना वायरस के पैकेज को जोड़ने का फैसला किया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 24 March 2020 12:43 PM GMT
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब यहाँ भी करा सकेंगे कोरोना का इलाज
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से जंग के लिए देश तैयार है। मोदी सरकार की ओर से तमाम जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच सरकार ने आयुष्मान भारत योजना में कोरोना वायरस के पैकेज को जोड़ने का फैसला किया है। सभी लाभार्थियों को आयुष्मान भारत के मौजूदा मानदंडों के अनुसार शामिल किया जाना है।

111 लैब कर रहे काम

दरअसल, बीते कुछ दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। देशभर में अब तक मरीजों की संख्या 511 हो गई है, जिसमें से 10 लोगों की मौत हो गई है और 44 ठीक हो चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कहा था कि कोरोना से लड़ने का एक ही उपाय है- टेस्ट, टेस्ट, टेस्ट।

ये भी पढ़ें- महबूबा मुफ्ती ने बोला केंद्र पर हमला, कहा- महिलाओं से घबराती है मोदी सरकार

कोरोना का टेस्ट को करने के लिए मौजूदा समय में 111 लैब काम कर रहे हैं। सरकार ने प्राइवेट लैब से भी हाथ मिलाया है। ताकि इस वायरस से लड़ा जा सकता है। लेकिन सवाल उठ रहा था कि प्राइवेट लैब में कोरोना का टेस्ट काफी महंगा पड़ेगा, जिसका बोझ आम आदमी न उठा पाए। ऐसे में सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।

अब आयुष्मान भारत के तहत भी इलाज

मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने का फैसला किया है। अब इसमें कोरोना से इलाज को जोड़ा जा रहा है। माना जा रहा है कि सरकार प्राइवेट कंपनियों के साथ मिलकर लैब की संख्या और बढ़ा सकती है। ताकि कोरोना के संदिग्धों का जल्द से जल्द इलाज हो और यह बीमारी फैलने से रोकी जा सके।

ये भी पढ़ें- हर जिले के डीएम को कर्फ्यू लगाने का पूरा अधिकार दिया गया

इस बीच स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस फैलने के दौरान दुनिया के अलग-अलग कोनों से 14 लाख लोग भारत आए हैं। अभी हमारे क्वारनटीन सेंटर में 8000 लोग हैं। यही वजह है कि हम लोगों से कह रहे हैं कि वह अपने घर में रहें और बाहर न निकलें।

भारत में सामने आए अभी तक 511 मामले

पूरे देश में कोरोना का कहर लगातार जारी है। पूरे देश में अब तक 511 मामले कोरोना के सामने आ चुके हैं। वहीं 10 लोगों की अब तक जान जा चुकी है। जबकि 44 लोगों को अभी तक इस खतरनाक वायरस से ठीक किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आंधी पानी ने दी दस्तक, मौसम ने बदली करवट

इस बीमारी से लड़ने के लिए देश की सभी राज्य सरकारों द्वारा अपने अपने राज्यों को लॉकडाउन किया जा चुका है। वहीं भारत सरकार द्वारा भी लगातार प्रयास किया जा रहा है। पीएम मोदी ने १९ मार्च को देश को संबोधित किया था, वहीं पीएम आज एक बार फिर शाम 8 बजे देश को संबोधित करेंगे।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story