×

बोर्ड परीक्षा की आंसर शीट, इस साल ये बदलाव, स्टूडेंट्स जान लें जरूरी बात

इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों को 32 पेज की बजाय 20 पेज की ही आंसर शीट मिलेगी। इसके अलावा पहले आंसर शीट में छात्रों की जानकारी यानी नाम, रोल नंबर, विषय का ब्यौरा पहले से प्रिंट होती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। छात्रों को ये सभी जानकारी खुद ही भरनी होगी

Ashiki
Published on: 17 Feb 2021 4:39 AM GMT
बोर्ड परीक्षा की आंसर शीट, इस साल ये बदलाव, स्टूडेंट्स जान लें जरूरी बात
X
बोर्ड परीक्षा की आंसर शीट, इस साल से बदलाव, स्टूडेंट्स जान लें जरूरी बात

रायपुर: छत्तीसगढ़ में इस साल बोर्ड का एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों को 32 पेज की बजाय 20 पेज की ही आंसर शीट मिलेगी। इसके अलावा पहले आंसर शीट में छात्रों की जानकारी यानी नाम, रोल नंबर, विषय का ब्यौरा पहले से प्रिंट होती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। छात्रों को ये सभी जानकारी खुद ही भरनी होगी। इसके लिए आंसर शीट में अलग से कॉलम बने होंगे।

ये भी पढ़ें: भोपाल में अमोनिया गैस लीक, फैक्ट्री से बढ़ा मौत का खतरा, खाली कराए गए गांव

8 पेज की सप्लीमेंट्री कॉपी मिलेगी

इसे लेकर राज्य की माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मंगलवार को निर्देश जारी किए। वहीं अधिकारियों ने बताया कि आंसर शीट के पेज की संख्या कम की गई है। लेकिन छात्रों को सप्लीमेंट्री कॉपी दी जाएगी। यह 8 पेज की होगी। पिछले साल सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं दी गई थी। कोरोना काल में माध्यमिक शिक्षा मंडल का काम-काज बंद था। कॉपियों की प्रिंटिंग का काम नहीं करवाया गया है। कोविड प्रोटोकॉल के तहत ऐसा किया जाना बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: आसाराम बाबू की तबियत बिगड़ी, जेल से पहुंचे अस्पताल, हालत इतनी खराब

इस दिन से शुरू हो रही है परीक्षा

राज्य की माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से जारी निर्देशों के मुताबिक 10वीं की बोर्ड परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होकर 1 मई तक चलेगी। वहीं 12वीं की परीक्षा 3 मई से शुरू होकर 24 मई तक चलेगी। ये दोनों ही परीक्षा ऑफलाइन होंगी। यानी स्टूडेंट्स कों सेंटर्स पर जाकर परीक्षा देनी होगी। इस साल कोविड के खतरे को देखते हुए यह किया गया है कि बच्चे जिस स्कूल में पढ़ते हैं, उन्हें वहीं परीक्षा देनी होगी। अलग सेंटर्स नहीं बनाए जा रहे।

Ashiki

Ashiki

Next Story