×

भारतीय सेना में कैप्‍टन बने अनुराग ठाकुर, ऐसा सम्मान पाने वाले बने पहले मंत्री

उपाधि मिलने के बाद अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया कि "कुछ ही समय पहले संपन्न हुए प्रादेशिक सेना पिपिंग समारोह के बाद मैंने लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला से बात करने के बाद उनसे मिलने के लिए पहुंचा।"

Newstrack
Published on: 10 March 2021 2:19 PM GMT
भारतीय सेना में कैप्‍टन बने अनुराग ठाकुर, ऐसा सम्मान पाने वाले बने पहले मंत्री
X
भारतीय सेना में कैप्‍टन बने अनुराग ठाकुर, ऐसा सम्मान पाने वाले बने पहले मंत्री

नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार के मंत्री को कैप्‍टन की मानद उपाधि से नवाजा गया है। भारतीय सेना में केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर सेवारत (वर्तमान सरकार में भाजपा सांसद) और नियमित कमीशन अधिकारी के रूप में प्रादेशिक सेना में कैप्टन बनने वाले पहले मंत्री बन गए हैं। उन्हें जुलाई 2016 में लेफ्टिनेंट के रूप में प्रादेशिक सेना में कमीशन दिया गया था।

अनुराग ठाकुर को मिला लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक

बता दें कि उपाधि मिलने के बाद अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया कि "कुछ ही समय पहले संपन्न हुए प्रादेशिक सेना पिपिंग समारोह के बाद मैंने लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला से बात करने के बाद उनसे मिलने के लिए पहुंचा।" इससे पहले सेना द्वारा भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी को भी मानद उपाधि दी जा चुकी है। इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी पैराशूट रेजिमेंट (106 पैरा टीए बटालियन) की प्रादेशिक सेना इकाई में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक दी गई है। वर्ष 2011 में उन्हें यह सम्मान दिया गया था।

anurag thakur-2

ये भी देखें: कानपुर देहात की महिलाएं ऐसे बन रहीं आत्मनिर्भर, लोगों को दे रही हैं प्रेरणा

देश की सेवा के लिए इनको भी मानद उपाधि से सम्‍मानित कर चुकी है सेना

इससे पहले भारतीय सेना द्वारा भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी को मानद उपाधि दी गई थी। देश को दी गई सेवा के लिए मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर को भारतीय वायुसेना ने 2010 में ग्रुप कैप्‍टन की मानद उपाधि से नवाजा था।

sachin tendulkar

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी पैराशूट रेजिमेंट (106 पैरा टीए बटालियन) की प्रादेशिक सेना इकाई में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक से नवाजा गया था। यह एक ऐसा सम्मान है, जिसे 2011 में सेना द्वारा दिया गया था। धोनी को यह सम्मान अभिनव बिंद्रा और दीपक राव के साथ दिया गया था, जो कि युद्ध का सामना करने के प्रमुख विशेषज्ञ थे।

mahendra singh dhoni

ये भी देखें: एलन मस्क का नया रिकार्ड: हुए मालामाल, एक दिन में कमाए 25 बिलियन डॉलर

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story