×

स्वदेशी वैक्सीन पर खुशखबरी: भारत बायोटेक को मिली मंजूरी, भारत पूरी तरह से तैयार

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत लगातार सफलता मिल रही है। इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक एक्सपर्ट्स कमेटी ने स्वदेशी वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को भी हरी झंडी दे दी है।

Ashiki
Published on: 2 Jan 2021 2:49 PM GMT
स्वदेशी वैक्सीन पर खुशखबरी: भारत बायोटेक को मिली मंजूरी, भारत पूरी तरह से तैयार
X
स्वदेशी वैक्सीन पर खुशखबरी: भारत बायोटेक को मिली मंजूरी, भारत पूरी तरह से तैयार

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत लगातार सफलता मिल रही है। इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक एक्सपर्ट्स कमेटी ने स्वदेशी वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को भी हरी झंडी दे दी है। इसके साथ ही कोवैक्सिन भारत में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए एक्सपर्ट अप्रूवल पाने वाली दूसरी वैक्सीन बन गई है।

कोविशील्ड को पहले ही मिल चुकी है अनुमति

जानकारी के लिए बता दें कि कमेटी इससे पहले ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को अनुमति दे चुकी है। हालांकि इसे अभी आखिरी सहमति ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की तरफ से मिलना बाकी है। आज सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक की वैक्सीन को पाबंदियों के साथ आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की है।

ये भी पढ़ें: 26 जनवरी को हल्लाबोल: किसानो ने सरकार को दी चेतावनी, किया ये बड़ा एलान

गौरतलब है कि शुक्रवार को भारत बायोटेक की तरफ से पेश किए गए डेटा के आधार पर सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन ने शुक्रवार को अप्रूवल देने से मना कर दिया था। संस्था का कहना था कि भारत बायोटेक की तरफ से मिला डेटा काफी नहीं है। साथ ही कंपनी से और जानकारी मांगी गई थी।

प्रकाश जावड़ेकर ने कही थी ये बात

बता दें कि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वैक्सीन पर कहा कि भारत शायद अकेला देश होगा, जो चार वैक्सीन के साथ तैयार है। भारत में फिलहाल तीन वैक्सीन उम्मीदवार- ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका (Oxford-AstraZeneca), फाइजर (Pfizer) और भारत बायोटेक की वैक्सीन पर विचार किया जा रहा है। साथ ही जावड़ेकर ने ये भी संकेत दिए हैं कि देश में एक से ज्यादा वैक्सीन उम्मीदवारों को इमरजेंसी अप्रूवल मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: औरंगाबाद का बदलेगा नाम: ठाकरे सरकार ने लिया फैसला, कांग्रेस को है ऐतराज

Ashiki

Ashiki

Next Story