×

24 घंटों में भूकंप के तीन झटके: लगातार थर्रा रही धरती, क्या आने वाली है प्रलय?

मंगलवार की सुबह 4 बजे अरुणाचल प्रदेश में धरती की कंपकंपाहट को महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.3 माँपी गयीं।

Shivani Awasthi
Published on: 9 Feb 2021 4:34 AM GMT
24 घंटों में भूकंप के तीन झटके: लगातार थर्रा रही धरती, क्या आने वाली है प्रलय?
X
करीब 4 करोड़ वर्ष पहले भारतीय-यूरोपियन प्लेटों की टकराहट से हिमालय पर्वत श्रृंखला का निर्माण हुआ। बहुत गंभीर तीव्रता क्षेत्र में भारत का उत्तर-पूर्व आता है।

लखनऊ: भारत में आज फिर भूकंप के झटकों को महसूस किया गया है। मंगलवार की तड़के अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग में भूकंप के झटके महसूस हुए। हालंकि इनकी तीव्रता कम होने के चलते किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर अब तक नहीं आई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, सुबह 4 बजे रिक्टर स्केल पर 2.3 तीव्रता का भूकंप आया।

अरुणाचल प्रदेश में 2.3 तीव्रता का भूकंप

दरअसल मंगलवार की सुबह 4 बजे अरुणाचल प्रदेश में धरती की कंपकंपाहट को महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.3 माँपी गयीं। गनीमत रही कि इस दौरान किसी तरह की कोई हानि नहीं हुई। अभी 24 घंटे भी नहीं बीते हैं, इसके पहले असम में सोमवार की दोपहर 1:49 बजे रिक्टर स्केल पर 3.7 की तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र नागांव बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ेँ- चमोली में जल प्रलय: रायबरेली के दो सगे भाई लापता, परिवार में मचा कोहराम

जम्मू कश्मीर में 3.5 तीव्रता का भूकंप

इसके पहले कल सुबह जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह 4.56 बजे केंद्र शासित प्रदेश में रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जम्मू कश्मीर में भूकंप की पुष्टि की है। जिसकी तीव्रता 3.5 रही। हालांकि, इस दौरान किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। लेकिन लोग झटके से सहमे हुए हैं। बता दें कि जम्मू कश्मीर में पिछले कई महीनों से भूकंप आ रहा है।

5.1 तीव्रता का पिछले हफ्ते आया था भूकंप

पिछले कुछ महीनों में जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में कई बार भूकंप के झटके महसूस किये गए। पिछली बार 19 तारीख को घाटी थर्राई थी। उसके कुछ दिन पहले भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप आया था। वहीं पिछले महीने 11 जनवरी को भी तेज तीव्रता का भूकंप आया था। तब भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई थी। उस समय अफरा-तफरी मच गयी थी और लोग घरों से बाहर निकल आए थे।

ये भी पढ़ेंः जौनपुर में सड़क हादसा: ट्रक-पिकप की जोरदार टक्कर, 6 लोगों की मौत से कोहराम

लगातार आ रहे भूकंप

आपको बता दें कि देश में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप की घटना सामने आती रही है। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले काफी समय से भूकंप रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

Earthquake

हालांकि इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन इन झटकों ने वैज्ञानिक की चिंता बढ़ा दी ही। वैज्ञानिक का मानना है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके किसी बड़े खतरे के पहले की चेतावनी हो सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story