कांप उठी धरती: भूकंप के भयानक झटके से हिला भारत, लगातार हो रहा कंपन

अरुणाचल प्रदेश में अभी-अभी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। शनिवार दोपहर झटकों से कांप उठे इस राज्य में हड़कंप मच गया। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.5 नापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि की है।

Newstrack
Published on: 22 Aug 2020 9:38 AM GMT
कांप उठी धरती: भूकंप के भयानक झटके से हिला भारत, लगातार हो रहा कंपन
X
कांप उठी धरती: भूकंप के भयानक झटके से हिला भारत, लगातार हो रहा कंपन

सुबनसिरी। अरुणाचल प्रदेश में अभी-अभी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। शनिवार दोपहर झटकों से कांप उठे इस राज्य में हड़कंप मच गया। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.5 नापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि की है। ऐसे मेंं नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश के लोअर सुबनसिरी में दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

ये भी पढ़ें...दिल्ली में बम विस्फोटक: बड़ा धमाका करने वाले थे आतंकी, हाई अलर्ट पर राजधानी

भूकंप का झटका

अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटकों से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। घरों से बाहर निकले लोग सुरक्षित स्थानों पर प्रस्थान करने लगे। रिएक्टर स्केल पर 3.5 की तीव्रता के झटकों से सहमे लोगों ने काफी देर तक घरों के अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए।

इससे पहले यानी कल झारखंड के साहिबगंज इलाके में शुक्रवार दोपहर भूकंप का झटका महसूस किया गये थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 रही। ये भी बताया जा रहा है कि दोपहर 12 बजकर 7 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया था। फिलहाल जानमाल के नुकसान की खबर कोई नहीं है।

EARTHQUAKE

ये भी पढ़ें...घुसे 200 आतंकी: पीएम मोदी थे निशाने पर, भारत में जारी हुआ हाई अलर्ट

वहीं इससे पहले 8 अगस्त को ओडिशा के गंजम और गजपति जिलों में रिक्टर स्केल पर 3.8 की तीव्रता वाले भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। किसी के भी हताहत होने या नुकसान की खबर नहीं थी। मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप सुबह 7 बजे बेरहामपुर से 73 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में आया था।

बता दें कि, इससे पहले अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके में छह अगस्त को सुबह करीब नौ बजकर 46 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस वक्त रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई थी।

ये भी पढ़ें... भारत में 200 आतंकी: कहीं भी छिपे हो सकते हैं, साजिश को अंजाम देने की कोशिशें तेज

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story