×

रात में कांपने लगी धरती: इस राज्य में आया भूकंप, झटकों के डर से लोगों की नींद उड़ी

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है।

Shivani
Published on: 16 Dec 2020 4:58 PM GMT
रात में कांपने लगी धरती: इस राज्य में आया भूकंप, झटकों के डर से लोगों की नींद उड़ी
X
भूकंप से कांपे लोग: मुंबई में खाली हुई बड़ी-बड़ी इमारतें, झटकों से सहमे लोग

लखनऊ: भारत में इस साल प्राकृतिक आपदाओं का कहर जारी रहा। जब देश कोरोनावायरस जैसे भयानक महामारी से जूझ रहा था तो चक्रवाती तूफ़ान और भूकंप के झटके लोगों में दहशत को बढ़ा रहे थे। हालंकि घटना अभी टला नहीं है। इस साल भूकंप से झटकों से भारत के अलग अलग क्षेत्र कई बार कांपे। लगातार आ रहे भूकंप से वैज्ञानिक भी चिंतित हैं।

अरुणाचल प्रदेश में 3.1 तीव्रता का भूकंप

इसी कड़ी में बुधवार रात करीब 8 बजे भारत में फिर भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है। फिलहाल भूकंप के झटकों से किसी भी तरह की जान या माल की हानि की जानकारी अब तक नहीं मिली है। हालाँकि जिन लोगों ने झटकों को महसूस किया वो डरे हुए हैं।

ये भी पढ़ें- वाराणसी: क्या वाकई डोल रही है गौतम बुद्ध की ‘उपदेश स्थली’? हैरत में पड़े हैं वैज्ञानिक

गुजरात के सोमनाथ में लगातार 19 बार भूकंप के झटके

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते गुजरात के सोमनाथ जिले में लगातार 19 भूकंप के झटकों से राज्य सहम गया था। रविवार देर रात से लेकर सुबह तक यहां पर भूंकप के 19 झटके महसूस किए गए हैं। जिनकी तीव्रता 1.7 से 3.3 के बीच मापी गई है। हालांकि अधिकारियों ने जानकारी दी कि इस दौरान किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। आईएसआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसे मानसून की वजह से होने वाली भूकंपीय गतिविधि बताया है।

ये भी पढ़ें- Huawei होगा ब्लैकलिस्ट! ZTE पर भी एक्शन, भारत फिर देगा चीन को झटका

मानसून के चलते होती हैं ऐसी गतिविधियां

गांधीनगर स्थित भूकंप अनुसंधान संस्थान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह मानसून के चलते होने वाली भूकंपीय गतिविधि है, जो कि दो से तीन महीने की भारी बारिश के बाद गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के कुछ इलाकों में अक्सर देखने को मिलती है। अधिकारी के मुताबिक, इसमें कोई चिंता करने वाली बात नहीं है। उन्होंने बताया कि रविवार देर रात एक बजकर 42 मिनट से 19 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इनका केंद्र सौराष्ट्र के गिर सोमनाथ जिले में तालाला के पूर्व-उत्तर-पूर्व में रहा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story