×

Delhi Budget 2021: 69000 करोड़ का बजट पेश, मेन फोकस शहीद, स्वास्थ्य- शिक्षा

केजरीवाल सरकार ने अपने बजट में मैन फोकस शहीदों, स्वास्थ्य और शिक्षा पर रखा। एक ओर तो उन्होंने महिलाओं के लिए महोल्ला क्लिनिक, फ्री कोरोना वैक्सीन और हेल्थ कार्ड पर एलान किया तो वहीं देशभक्ति बजट के तहत दिल्ली सरकार ने शहीदों के परिजनों के लिए 26 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

Shivani Awasthi
Published on: 9 March 2021 6:49 AM GMT
Delhi Budget 2021: 69000 करोड़ का बजट पेश, मेन फोकस शहीद, स्वास्थ्य- शिक्षा
X

नई दिल्ली: भारत की राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली में आज अरविन्द केजरीवाल सरकार ने अपना बजट पेश किया। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट का एलान करते हुए बताया कि इस बार दिल्ली सरकार के बजट का थीम देशभक्ति है। कोविड में राजस्व घटने के बाद इस बार दिल्ली का सबसे बड़ा बजट पेश हुआ। अरविन्द केजरीवाल सरकार ने 69000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने किया दिल्ली बजट पेश

केजरीवाल सरकार ने अपने बजट में मैन फोकस शहीदों, स्वास्थ्य और शिक्षा पर रखा। एक ओर तो उन्होंने महिलाओं के लिए महोल्ला क्लिनिक, फ्री कोरोना वैक्सीन और हेल्थ कार्ड पर एलान किया तो वहीं देशभक्ति बजट के तहत दिल्ली सरकार ने शहीदों के परिजनों के लिए 26 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसके साथ ही शिक्षा को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि दिल्ली में पहला वर्चुअल स्कूल खोला जाएगा। इस स्कूल में चहारदीवारी नहीं होगी, इसमें देश के किसी भी स्थान पर रहने वाले बच्चे, जो दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था के तहत पढ़ना चाहते हैं, शिक्षा ले सकेंगे। यह दुनिया में पहला वर्चुअल स्कूल होगा।

ये भी पढ़ेँ- सीएम योगी का बुंदेलखंड दौरा, दो दिनों में देंगे कई सौगातें, ये है पूरा कार्यक्रम

दिल्लीवासियों को मुफ्त कोरोना टीका देने का ऐलान

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट का एलान करते हुए दिल्ली में मुफ्त कोरोना वैक्सीनेश की सौगात दी। उन्होने कहा कि कोरोना संकट के दौरान दिल्ली से होम आइसोलेशन और प्लाज्मा बैंक बनाने की शुरूआत हुई। ये दोनों ही इनोवेटिव आइडिया थे।



उन्होने कहा कि जल्द ही हम 60000 प्रतिदिन वैक्सीन लगाने की क्षमता हासिल कर लेंगे जो अब तक 45,000 प्रतिदिन है। दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि सरकारी अस्पताल में निःशुल्क वैक्सीन लगेगी। इसके लिए सरकार ने 50 करोड़ के बजट का अलग से प्रवाधान किया है।

दिल्ली सरकार के बजट पर ये बड़े एलानः

राजधानी में लोगों को सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन आगे भी मुफ्त मिलती रहेगी।

दिल्ली में अगले साल से महिला मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत की जाएगी। जिसमें महिलाओं से जुड़ी बीमारियों के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को तैनात किया जाएगा।

-शुरू में दिल्ली सौ ऐसे क्लीनिक खोले जाएंगे, जिन्हें बाद में बढ़ाया जाएगा।

- हर नागरिक को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेँ- एक्शन में ACB: सुबह से जारी है छापेमारी, अधिकारियों के 28 ठिकानों पर हुई रेड

-हर व्यक्ति का ऑनलाइन हेल्थ डाटा तैयार किया जाएगा। इससे हर परिवार की बीमारी का रिकॉर्ड डॉक्टरों के पास रह सकेगा।

- दिल्ली सरकार द्वारा स्थानीय निकायों को चार हजार करोड़ रुपये की मदद दी जाएगी, इसके अलावा स्टांप शुल्क, पार्किंग शुल्क भी स्थानीय निकायों को दिया जाएगा।

-12 मार्च से देशभक्ति के कार्यक्रम शुरू होंगे, जिसमें आगे के विजन को दर्शाया जाएगा। भगत सिंह के जीवन से जुड़े कार्यक्रमों को दर्शाने के लिए 10 करोड़ रुपये जारी किए गए।

-बाबा साहेब आंबेडकर के नाम पर जो कार्यक्रम होंगे, उसके लिए भी दस करोड़ रुपये का आवंटन किया गया।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story