×

Rajasthan News: राजस्थान में CISF की तर्ज पर RISF के गठन को मंजूरी, जल्द होगी 3072 पदों पर भर्ती

Rajasthan News: RISF के तीन बटालियन का गठन किया जाएगा। इन बटालियन का मुख्यालय भिवाड़ी, चित्तौड़गढ़ और बालोतरा मे होगा।

Anant Shukla
Published on: 24 July 2023 12:23 PM GMT (Updated on: 24 July 2023 12:28 PM GMT)
Rajasthan News: राजस्थान में CISF की तर्ज पर RISF के गठन को मंजूरी, जल्द होगी 3072 पदों पर भर्ती
X
Ashok Gehlot government approved formation of RISF on the lines of CISF (Photo-Social Media)

Rajasthan News: औद्योगिक इकाइयों की सुरक्षा के लिए गठित सीआईएसएफ की तर्ज पर राजस्थान सरकार राजस्थान औद्योगिक सुरक्षाबल (RISF-Rajasthan Industrial Security Force) का गठन करने जा रही है। इसके तहत अब बड़ी संख्या में भर्ती होगी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। RISF के तीन बटालियन का गठन किया जाएगा। इन बटालियन का मुख्यालय भिवाड़ी, चित्तौड़गढ़ और बालोतरा मे होगा।

बटालियन के अंतर्गत आने वाले जिले और इकाइयां

राजस्थान औद्यौगिक सुरक्षा बल के तीन प्रमुख मुख्यालय में से भिवाड़ी बटालियन के कार्यक्षेत्र के अन्तर्गत- जयपुर, अजमेर, सीकर, अलवर, झुंझुनूं, भरतपुर, दौसा, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर जिले शामिल होंगे। इस बटालियन के अन्तर्गत कुल 381694 पंजीकृत उद्योग है। चित्तौड़गढ़ बटालियन के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत- भीलवाड़ा, उदयपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़ राजसमंद, झालावाड़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बारां, बूंदी जिले शामिल है। इसके अंतर्गत कुल 239339 पंजीकृत औद्योगिक इकाईयां हैं। जबकि बालोतरा बटालियन के अंतर्गत जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, पाली, हनुमानगढ़, बाड़मेर, नागौर, चूरू, जालोर, सिरोही और जैसलमेर जिले शामिल होगा। इस बटालियन के अंतर्गत 353528 पंजीकृत इकाइयां हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती

राजस्थान सरकार ने तीनों बटालियन के लिए कुल 3072 नवीन पदों के सृजन को मंजूरी दी है। प्रत्येक बटालियन में एक कमाण्डेंट, एक डिप्टी कमाण्डेंट का पद। सहायक कमाण्डेंट के 10 पद। कम्पनी कमाण्डेंट के लिए 9 पद। प्लाटून कमाण्डर के लिए 45 पद। हेड कांस्टेबल के लिए 200 पद। जबकि कांस्टेबल के लिए कुल 734 पद। सहायक लेखाधिकारी, कनिष्ठ लेखाकार, सहायक प्रशासनिक अधिकारी, सूचना सहायक, चिकित्सक, नर्स के लिए एक-एक पद। वरिष्ठ सहायक, चपरासी के लिए दो-दो पद। कनिष्ठ सहायक के चार पद और कुक के 10 पद को मजूरी दी गई है।

21 करोड़ रुपए की वित्त स्वीकृत

गहलोत सरकार ने बटालियन को सुविधाएं जैसे- वाहन, फर्नीचर और अन्य जरूरी सामान उपलब्ध करवाने के लिए 21 करोड़ रुपए के वित्तिय प्रस्ताव को स्वीकृत दे दी है। इस बटालियन के गठन के बाद राजस्थान के औद्योगिक इकाईयों को सुगमता से सुरक्षित वातावारण उपलब्ध कराया जा सकेगा। गौरतलब है कि अशोक गहलोत ने राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल के गठन की घोषणा पूर्व में ही कर कर चुके थे।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story