×

सरकार आपको शादी में देगी 10 ग्राम सोना, बस करना होगा ये काम

सरकार ने ये घोषणा कि है कि, हर वयस्क दुल्हन जिसने कम से कम 10वीं तक अपनी पढ़ाई पूरी की है और साथ ही अपनी शादी को भी पंजीकृत करवाया हो, उस दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार के तौर पर दिया जाएगा।

Shreya
Published on: 21 Nov 2019 4:47 AM GMT
सरकार आपको शादी में देगी 10 ग्राम सोना, बस करना होगा ये काम
X

गुवाहाटी: असम सरकार ने वयस्क कन्याओं को बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल, असम सरकार ने ये घोषणा कि है कि, हर वयस्क दुल्हन जिसने कम से कम 10वीं तक अपनी पढ़ाई पूरी की है और साथ ही अपनी शादी को भी पंजीकृत करवाया हो, उस दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार के तौर पर दिया जाएगा। वहीं इस बारे में राज्य के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बताया कि, ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ का लाभ पाने के लिये कुछ अन्य शर्तें भी रखी गई हैं।

यह भी पढ़ें: धूप लेने से शरीर को होते हैं कई फायदे, नहीं होंगी कभी ये बीमारियां

सालाना 800 करोड़ का आएगा खर्च

बता दें कि, ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ से सरकारी खजाने पर सालाना लगभग 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। ये योजना अगले साल 1 जनवरी से शुरु हो जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि, हम लोग शादी पंजीकृत पाये जाने पर हर कन्या को उसके शादी के दौरान 10 ग्राम सोना उपहार स्वरुप देंगे। उन्होंने कहा कि, हमारा फोकस सोना देकर वोट बटोरना नहीं है बल्कि, शादीयों को पंजीकृत कराना है।

यह भी पढ़ें: ठगबाज पर कसा ईडी का शिकंजा, मैसूर महाराजा के करीबी से 117 करोड़ की ठगबाजी

हर साल 3 लाख होती हैं शादियां

वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि, हर साल असम में तकरीबन 3 लाख शादियां होती हैं, लेकिन केवल 50 से 60 हजार शादियां पंजीकृत होती हैं। उन्होंने योजना के बारे में बताते हुए कहा कि, इस योजना का लाभ उठाने के लिए कन्या के परिवार की सलाना आय 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

2019-20 बजट मेंं शामिल है योजना

गौरतलब है कि, राज्य के वित्त मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने राज्य का 2019-20 बजट पेश करने के दौरान ही इस योजना घोषणा की थी। हेमंत बिस्व सरमा ने 1,193 करोड़ रुपये के घाटे का बजट पेश करते हुए किसी भी नए कर का प्रस्ताव नहीं किया था। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने गरीबों को 1 रुपये किलो के दाम पर चावल देने के साथ-साथ दुल्हनों को 10 ग्राम सोना देने का प्रस्ताव किया था। इस बजट में छात्रों को वित्तीय सहायता देने का भी प्रस्ताव पेश किया गया था।

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड में आए नए बदलाव, UIDAI ने बनाया ये नया नियम

Shreya

Shreya

Next Story