धूप लेने से शरीर को होते हैं कई फायदे, नहीं होंगी कभी ये बीमारियां

विटामिन डी एक आवश्यक विटामिन है जो शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए जरुरी है। शोध से ये बात सामने आई है कि, सूरज की रोशनी से मिलने वाला विटामिन डी कई तरह की बिमारियों को रोकने और उनके उपचार में अहम भूमिका निभाता है।

Published by Shreya Published: November 21, 2019 | 9:39 am
धूप लेने से शरीर को होते हैं कई फायदे, नहीं होंगी कभी ये बीमारियां

धूप लेने से शरीर को होते हैं कई फायदे, नहीं होंगी कभी ये बीमारियां

सर्दियां शुरु हो गई हैं और लोग ठंड से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। वहीं ठंड में लोग थोड़ी राहत पाने के लिए धूप में बैठना काफी पसंद करते हैं। इससे शरीर को काफी फायदा भी मिलता है क्योंकि धूप से आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है। बॉडी की जरुरत के लिए जो सबसे जरुरी विटामिन्स होते हैं, उनमें से विटामिन डी सबसे ऊपर है।

विटामिन डी एक आवश्यक विटामिन है जो शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए जरुरी है। शोध से ये बात सामने आई है कि, सूरज की रोशनी से मिलने वाला विटामिन डी कई तरह की बिमारियों को रोकने और उनके उपचार में अहम भूमिका निभाता है। सूरज की रोशनी में बैठने से कई तरह के संक्रमणों के असर को कम किया जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि सूरज की रोशनी में बैठने से आप कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

इन बीमारियों से रहेंगे दूर

यह भी पढ़ें: सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को दी ये बड़ी राहत, मिली इतने साल की मोहलत

सूरज की रोशनी में बैठने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक बना रहता है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी जरुरी है। इसके साथ ही धूप की रोशनी हृदय संबंधी रोगों, डाइबिटीज मरीजों के लिए काफी अच्छी होती है।

धूप में बैठने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो आपकी हड्डियों की ग्रोथ के लिए बहुत जरुरी होता है।

यह भी पढ़ें: 21 NOV: पार्टनर के साथ इन राशियों का बितेगा रोमांटिक पल, जानिए पंचांग व राशिफल

एक अध्ययन ने ये पाया गया है कि, धूप से मिलने वाले विटामिन डी सिर के दर्द को दूर रखने में मदद कर सकता है। साथ ही पाचन तंत्र के लिए भी ये बेहद लाभकारी है।

इसके अलावा सूरज की रोशनी कैंसर को भी हमसे दूर रखती है। एक शोध के मुताबिक, सूरज की किरणों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम कर देते हैं।

वहीं अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो इससे मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। इसलिए हर रोज कम से कम 5 से 10 मिनट तक सुबह धूप में जरुर बैठना चाहिए।

यह भी पढ़ें: WHATSAPP ने कहा- इस वजह से हुईं यूजर्स की जासूसी, अब नहीं सुरक्षा से समझौता