×

Assembly Election 2023: सात से 30 नवंबर की शाम तक नहीं दिखा सकेंगे एग्जिट पोल, चुनाव आयोग ने लगाई रोक

Assembly Election 2023: एग्जिट पोल एक सर्वेक्षण है जो मतदाताओं की ओर से उम्मीदवारों को वोट दिए जाने के बाद किया जाता है। इस सर्वे की मदद से विभिन्न राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को मिले समर्थन का आकलन किया जाता है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 1 Nov 2023 3:30 AM GMT
Election Commission
X

Election Commission:  (photo: social media )

Assembly Election 2023: पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान चुनावी बाजी जीतने के लिए सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत लगा रखी है। इस बीच चुनाव आयोग ने बड़ा कदम उठाया है। आयोग ने सात नवंबर की सुबह सात बजे से 30 नवंबर की शाम साढ़े छह बजे तक एग्जिट पोल के संचालन, प्रकाशन और प्रसारण पर रोक लगा दी।

इस दौरान कोई भी चैनल या मीडिया में एग्जिट पोल संबंधी कोई भी आंकड़े जारी नहीं किया जा सकेंगे। चुनाव आयोग की ओर से मंगलवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई।

आदेश का उल्लंघन करने वालों पर होगा एक्शन

एग्जिट पोल एक सर्वेक्षण है जो मतदाताओं की ओर से उम्मीदवारों को वोट दिए जाने के बाद किया जाता है। इस सर्वे की मदद से विभिन्न राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को मिले समर्थन का आकलन किया जाता है। विभिन्न चैनलों पर एग्जिट पोल के जरिए चुनाव नतीजे की संभावना का पता लगाया जाता है मगर आयोग ने 30 नवंबर तक किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल पर रोक लगा दी है।

Mizoram Election 2023: जरूरत है ‘जन-शेषन’ की, मिज़ोरम में लागू जनता की आचार संहिता

चुनाव आयोग की ओर से जारी अधिसूचना में चुनावी कानून के प्रावधानों का भी उल्लेख किया गया है। चुनावी कानून की धारा का उल्लंघन करने पर संबंधित को एक साल की कैद अथवा जुर्माने अथवा दोनों से दंडित किया जाएगा। इस सजा में दो साल तक की बढ़ोतरी भी की जा सकती है। इन पांच राज्यों में करीब 16 करोड़ मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।

पांच राज्यों में कब होगा मतदान

चुनाव आयोग की ओर से पांच राज्यों में चुनावी कार्यक्रम का ऐलान पहले ही किया जा चुका है। इस कार्यक्रम के मुताबिक मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में एक ही चरण में चुनाव कराया जाएगा। मिजोरम में 7 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर दो चरणों में मतदान कराया जाएगा। छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को मतदान की तारीख घोषित की गई है। पांचों राज्यों में चुनाव नतीजे की घोषणा 3 दिसंबर को की जाएगी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही इन पांचों राज्यों में चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है।

अब चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल के संबंध में बड़ा आदेश दिया है जिसके मुताबिक 7 नवंबर से 30 नवंबर की शाम 6:30 बजे तक प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या किसी अन्य माध्यम से एग्जिट पोल करना, उसका प्रकाशन या प्रचार करना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

Chhattisgarh Election 2023: चाचा-भतीजे की लड़ाई में अब अमित जोगी की एंट्री, सीएम भूपेश बघेल के पाटन क्षेत्र में रोचक हुई जंग

सभी दलों ने लगाई पूरी ताकत

इन पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। जानकारों का मानना है कि चुनाव नतीजों से 2024 के लोकसभा चुनाव के संबंध में जनता के रुख का पता लगेगा।

यही कारण है कि भाजपा और कांग्रेस समेत अन्य सभी राजनीतिक दलों ने चुनावी बाजी जीतने के लिए पूरी ताकत लगा रखी है। विभिन्न राज्यों में प्रत्याशियों के नामों के ऐलान का दौर जारी है। हालांकि अभी भी कई राज्यों में प्रमुख राजनीतिक दलों ने कई सीटों पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story