×

पेंशन में हुआ बदलाव: अब आयेंगे ज्यादा पैसे, जल्द खुलवाएं बैंक में खाता

व्यक्ति का किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए। स्कीम के तहत सब्सक्राइबर के 60 साल के होने के बाद 1,000 से लेकर 5,000 रुपये के बीच पेंशन मिलती है।

Newstrack
Published on: 6 July 2020 2:23 PM GMT
पेंशन में हुआ बदलाव: अब आयेंगे ज्यादा पैसे, जल्द खुलवाएं बैंक में खाता
X

नई दिल्ली: नई व्यवस्था के तहत अब सब्साक्राइबर्स अपनी पेंशन राशि को साल में कभी भी बढ़ा या घटा सकते हैं। पीएफआरडीए ने सभी बैंकों (Banks) को साल में किसी भी समय पेंशन राशि घटाने या बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है। यह नई सुविधा 1 जुलाई 2020 से लागू हो चुकी है। पेंशन फंड रेग्युभलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने अटल पेंशन योजना (APY) में ऐसा बदलाव किया है, जिससे इसके 2.28 करोड़ सब्सडक्राइबर्स को सीधा फायदा मिलेगा।

अटल पेंशन योजना अंशदान के लिए ऑटो डेबिट की सुविधा फिर शुरू

पीएफआरडीए के मुताबिक, सब्स क्राइबर एक वित्त वर्ष में सिर्फ एक बार ही इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। अब तक सिर्फ अप्रैल में ही सब्सगक्राइबर अपनी पेंशन राशि में बदलाव कर सकते थे। अथॉरिटी ने कहा है कि इस सुविधा के तहत अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर अपनी आय के हिसाब से पेंशन प्लान में किसी भी तरह का बदलाव कर सकेंगे। अथॉरिटी के मुताबिक, 1 जुलाई 2020 से अटल पेंशन योजना अंशदान के लिए ऑटो डेबिट की सुविधा फिर शुरू हो गई है।

ये भी देखें: दो गज की दूरी बहुत जरुरी: DM ने बताया डिस्टेंसिंग का महत्व, दिए ये निर्देश

2015 में अटल पेंशन योजना शुरू हुई थी

कोविड-19 महामारी (COVID-19) के समय में सब्सक्राइबर्स को राहत देने के लिए 11 अप्रैल 2020 को सर्कुलर जारी कर अथॉरिटी ने 30 जून 2020 तक ऑटो डेबिट फैसिलिटी (Auto Debit Facility) रोक दी थी। मौजूदा व्यवस्था के तहत अगर अप्रैल से अगस्त के बीच के सभी लंबित अंशदान सब्सक्राइबर के सेविंग अकाउंट (Saving Bank Account) से 30 सितंबर 2020 तक कट जाते हैं तो उन्हें किसी तरह की पेनाल्टी नहीं देनी होगी। बता दें कि सरकार ने मई, 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की थी।

18-40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है

अटल पेंशन योजना का संचालन पीएफआरडीए की ओर से किया जाता है। इस स्कीनम से 18-40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक (Indian Citizen) जुड़ सकता है। इसके लिए व्यक्ति का किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए। स्कीम के तहत सब्सक्राइबर के 60 साल के होने के बाद 1,000 से लेकर 5,000 रुपये के बीच पेंशन मिलती है। पेंशन राशि योजना में किए गए अंशदान (Contribution) पर निर्भर होगी।

ये भी देखें: वापस आया Nokia: लाया Music Xpress का नया अवतार, 12 साल के बाद वापसी

Newstrack

Newstrack

Next Story