×

भारत की सबसे बड़ी सुरंग: अटल टनल से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर, देखें तस्वीरें

लेकिन ये हाल अब तक होता था। किंतु अब रोहतांग टनल बनकर तैयार हो चुकी है। ऐसे में लाहौल की तस्वीर बदल जाएगी। क्योंकि अब यहां पर आवागम हो सकेगा।

Newstrack
Published on: 19 Sep 2020 7:51 AM GMT
भारत की सबसे बड़ी सुरंग: अटल टनल से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर, देखें तस्वीरें
X
हिमाचल प्रदेश के मनाली में समुद्रतल से करीब दस हजार फीट की ऊंचाई पर बनी अटल टनल रोहतांग जीवनदायिनी से कम नहीं है

मनाली: हिमाचल प्रदेश के मनाली में समुद्रतल से करीब दस हजार फीट की ऊंचाई पर एक टनल बनी हुई है। इस टनल का नाम अटल टनल है। अटल टनल की खूबसूरती तो कमाल की है ही। लेकिन ये टनल हिमाचल के दुर्गम जिले रोहतांग जीवनदायिनी से कम नहीं है। ये टनल हिमाचल के दुर्गम जिले लाहौल स्पीति के लिए एक वरदान है।

क्योंकि यह हिमाचल का वो इलाका है जो अद्भुत खूबसूरत होने के बाद भी साल में छह महीने के लिए पूरे देश दुनिया से कट जाता था। जिसकी वजह से थी भारी बर्फबारी। जिसके चलते रोहतांग पास बंद हो जाता था। और ऐसे में इकलौते सड़क मार्ग लेह-मनाली हाईवे पर वाहनों की रफ्तार थम जाती थी। ऐसे में ये इलाका केवल हवाई मार्ग के ज़रिए ही जुड़ा रहता था।

टनल के निर्माण से बदल जाएगी पूरी तस्वीर

Atal Tunnel अटल टनल से बदल जाएगी लाहौल की तस्वीर (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- CORONA vs IPL 2020: चेन्नई को राहत, इस खिलाड़ी की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

लेकिन ये हाल अब तक होता था। किंतु अब रोहतांग टनल बनकर तैयार हो चुकी है। ऐसे में लाहौल की तस्वीर बदल जाएगी। क्योंकि अब यहां पर आवागम हो सकेगा। जिससे कि टूरिस्ट यहां पर आसानी से पहुंच सकेंगे। इस टनल के बन जाने से मनाली से लेह की दूरी लगभग 46 किलोमीटर कम हो गई है। लाहौल वासी अब किसी भी तरह की आपात स्थिति में हवाई सेवा पर निभर्र नहीं रहेंगे।

Atal Tunnel अटल टनल से बदल जाएगी लाहौल की तस्वीर (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी जन्म दिवस सेवा सप्ताह: मंत्री बृजेश पाठक ने किया पौधरोपण, देखें तस्वीरें

आपको बता दें कि अटल टनल रोहतांग का साउथ पोर्टल काफी खू्बसूरत है। टनल के साउथ पोर्टल के प्रवेश द्वार को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया गया है। इस टनल के साउथ पोर्टल के प्रवेश द्वारा को कुल्लवी काष्ठकुणी शैली में लकडी और पत्थरों से तैयार किया गया है। जिसमें लाईटों का इस्तेमाल किया गया है।

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

Atal Tunnel अटल टनल से बदल जाएगी लाहौल की तस्वीर (फाइल फोटो)

इस टनल से सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि पूरे हिमाचल का सबसे बड़ा आय का साधन टूरिज्म अब पूरी तरह से सुचारू रूप से चल सकेगा। ऐसे में टनल के निर्माण से लाहौल में टूरिस्ट गतिविधियां बढ़ने से यहां रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इससे पहले, इस इलाके में खेती-बाढ़ी ही एक मात्र रोजगार का जरिया थी। यहां सेब, मटर और आलू की खेती बड़े पैमाने पर होती थी। इससे ही लोगों की आय होती है।

ये भी पढ़ें- गुड न्यूज फार मेडिकल आफीसर्सः बनाए गए अपर निदेशक, सीएम योगा का आदेश

लेकिन अब होम स्टे, होटल और अन्य कारोबार यहां बढ़ेगा। क्योंकि यहां की खूबसूरती लोगों को अपने ओर खींचने के लिए काफी है। मनाली एसडीएम रमन घरसंगी ने बताया कि अटल बनकर तैयार हो गई है। प्रदेश सरकार ने टनल को प्रर्यटन की दृष्टि से विकसित किया है। पर्यटकों के लिए एक विस्टा डोम बस का भी संचालन किया जाएगा। जिसमें बैठकर पर्यटक टनल के दीदार कर सकेंगे।

Newstrack

Newstrack

Next Story