ATM वाले सावधान! अब कटेंगे पैसे, SBI और BOI ने किया ऐलान

बैंक से संबंध रखने वाले ग्राहकों को देश के तमाम प्रमुख बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा ने जबरदस्त झटका दिया है। बैंक ने अपने ग्राहकों को दूसरे बैंक के माइक्रो एटीएम से प्रत्येक महीने में काफी बार पैसे नहीं निकाल पाएंगे। क्योंकि अब एसबीआई और पीएनबी ने संख्या घटाकर 4 कर दी है।

ATM

ATM

नई दिल्ली : बैंक के एटीएम से संबंध रखने वाले ग्राहकों को देश के तमाम प्रमुख बैंकों में से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा ने जबरदस्त झटका दिया है। बैंक ने अपने ग्राहकों को दूसरे बैंक के माइक्रो एटीएम से प्रत्येक महीने में काफी बार पैसे नहीं निकाल पाएंगे। क्योंकि अब एसबीआई और पीएनबी ने संख्या घटाकर 4 कर दी है। जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रो एटीएम उस जगह काम करता है जहां पर किसी भी बैंक का एटीएम उपलब्ध नहीं होता है।

यह भी देखें… RBI का अभी-अभी ऐलान: ग्राहकों को मिला दीवाली गिफ्ट, जाने पूरी डिटेल

माइक्रो एटीएम की जानकारी

बीओआई यानी बैंक ऑफ बड़ौदा जहां हर महीने 4 बार पैसेे निकालने की सुविधा दे रहा है, वहीं एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) सिर्फ एक ट्रांजेक्शन करने की अनुमति दी है। हालांकि जो एसबीआई ग्राहक सरकार की डीबीटी स्कीम के अंदर नहीं आते हैं, वो प्रत्येक महीने पांच बार एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। बता दें कि माइक्रो एटीएम में आधार नंबर के जरिए पैसा मिल पाता है।

microatm

बैंक एकाउंट से आधार कार्ड का नंबर लिंक कराने के लिए हैंड हेल्ड मशीन पर अंगुली का निशान लगाना पड़ता है। जिससे एकाउंट होल्डरों को पैसा मिल जाता है। यह पैसा वहां मौजूद रिटेल बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट या फिर एजेंट के जरिए मिलता है। बता दें कि इस माइक्रो एटीएम का प्रयोग कस्बों और गांवों में रहने वाले लोग काफी उपयोग करते हैं।

यह भी देखें… सावधान सभी देश! आया तबाही का ये खतरनाक हथियार, बहुत बुरा होने वाला है

इसलिए बैंकों ने किया ये

बता दें कि बैंकों ने यह निर्णय इसलिए लिया क्योंकि बैंक ग्राहक एक बार में बड़ी राशि निकालने से अच्छा छोटी-छोटी राशि निकालते हैं। 10 हजार रुपये एक बार निकालने के बजाए 2000 रुपये के पांच ट्रांजेक्शन करते थे। ऐसा करने से बैंकों को भी नुकसान होता है। और किसा अन्य बैंक के माइक्रो एटीएम का उपयोग करने पर उस बैंक को 15 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

ATM

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App