1 को बंद होगा ATM कार्ड: जल्द से जल्द निपटा ले ये काम, नहीं तो पछताएंगे आप

एटीएम कार्ड को लेकर नई खबर आ रही है, ऐसा बताया जा रहा है कि इंडिया पोस्‍ट के नोटिफिकेशन के मुताबिक, अगर बचत खाताधारकों (POSB) ने 31 जनवरी तक दोनों काम नहीं किए तो उनका मौजूदा मैग्‍नेटिक एटीएम कार्ड 1 फरवरी से बंद हो जाएगा।

नई दिल्‍ली: एटीएम कार्ड को लेकर नई खबर आ रही है, ऐसा बताया जा रहा है कि इंडिया पोस्‍ट के नोटिफिकेशन के मुताबिक, अगर बचत खाताधारकों (POSB) ने 31 जनवरी तक दोनों काम नहीं किए तो उनका मौजूदा मैग्‍नेटिक एटीएम कार्ड 1 फरवरी से बंद हो जाएगा। डाक विभाग के बचत खाताधारक होम ब्रांच जाकर मैग्‍नेटिक एटीएम कार्ड बदलवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:बीजेपी में उतरी नई खिलाड़ी: खूबसूरती पर मत जाएं, मैदान के साथ यहां भी करेंगी फतेह

बैंक 31 दिसंबर 2019 तक बंद कर चुके हैं मैग्‍नेटिक एटीएम कार्ड

RBI के मुताबिक, मैग्‍नेटिक कार्ड के मुकाबले EMV Chip आधारित एटीएम कार्ड को ज्‍यादा सुरक्षित माना जाता है। इसलिए देश के करीब-करीब सभी बैंकों ने RBI के निर्देशों के मुताबिक 31 दिसंबर 2019 तक अपने कस्टमर्स के मैग्‍नेटिक कार्ड को EMV Chip एटीएम कार्ड में चेंज कर दिया है। आपको बता दें कि डाक विभाग देश भर में अपने कस्टमर्स को सेविंग अकाउंट का फायदा मिलेगा। इस खाते में जमा रकम पर सालाना 4 फीसदी ब्याज मिलता है। ये अकाउंट न्यूनतम 500 रुपये जमा करके खुलवाया जा सकता है। इस खाते के साथ चेकबुक और एटीएम की सुविधा भी मिलती है।

ये भी पढ़ें:योगी सरकार का बड़ा तोहफा: 22 फिल्मों को दिया 11 करोड़ का अनुदान

बिना चेकबुक सुविधा वाला बचत खाता 20 रुपये में ही खुल जाता है

डाक विभाग का बिना चेकबुक की सुविधा वाला बचत खाता मह‍ज 20 रुपये जमा कराकर ही खुलवाया जा सकता है। इसका मिनिमम बैंलेंस मात्र 50 रुपये है, जबकि सरकारी बैंकों में मिनिमम बैंलेंस 1000 रुपये से शुरू होता है। इससे कम बैलेंस होने पर बैंक कुछ चार्ज भी लिए जाएंगे। डाक विभाग के सेविंग अकाउंट में मिलने वाले 10,000 रुपये तक के ब्याज पर कोई टैक्स नहीं वसूला जाता है। ये सेविंग अकाउंट देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है। पोस्‍ट ऑफिस के सेविंग खाताधारक एटीएम से एक दिन में 25,000 रुपये तक निकाल सकते हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App