×

आजादी का अमृत महोत्सव: आज स्वतंत्रता मार्च की शुरुआत करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से पदयात्रा (स्वतंत्रता मार्च) को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही पीएम मोदी इस दौरान आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित ‘अमृत महोत्सव’ से संबंधित कई कार्यक्रमों का उद्घाटन भी करेंगे।

Newstrack
Published on: 12 March 2021 4:58 AM GMT
आजादी का अमृत महोत्सव: आज स्वतंत्रता मार्च की शुरुआत करेंगे PM मोदी
X
PM मोदी आज दांडी मार्च को दिखाएंगे हरी झंडी, 81 लोग करेंगे पदयात्रा

नई दिल्ली: इस साल 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं। इस मौके को यादगार बनाने के लिए देश में अभी से आजादी का ‘अमृत महोत्सव’ शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से पदयात्रा (स्वतंत्रता मार्च) को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही पीएम मोदी इस दौरान आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित ‘अमृत महोत्सव’ से संबंधित कई कार्यक्रमों का उद्घाटन भी करेंगे।

सांस्कृतिक व डिजिटल कार्यक्रमों का उद्घाटन

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री आजादी के अमृत महोत्सव से संबंधित अनेक सांस्कृतिक व डिजिटल कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे और साबरमती आश्रम में उपस्थित जन-समुदाय को संबोधित भी करेंगे। वहीं पीएम मोदी ने भी इससे सम्बंधित ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि भारत के गौरवशाली इतिहास में 12 मार्च एक विशेष दिन है। 1930 में इसी दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व में दांडी यात्रा की शुरुआत हुई थी। आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की कल साबरमती आश्रम से शुरुआत होगी।उन्होंने कहा कि साबरमती आश्रम से एक पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई जाएगी जो अहमदाबाद से दांडी जाएगी। इस पदयात्रा में समाज के सभी वर्गों के लोग हिस्सा लेंगे।

ये भी पढ़ें: Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

25 दिन में पूरी होगी ये यात्रा

बता दें कि इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से नवसारी में दांडी तक जाने वाले 81 पदयात्रियों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। लगभग 241 मील की यह यात्रा 25 दिन में पांच अप्रैल को समाप्त होगी। दांडी के रास्ते में विभिन्न समूहों के लोग पदयात्रा में शामिल होंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल 75 किलोमीटर की पदयात्रा के पहले चरण का नेतृत्व करेंगे।

अमित शाह ने सत्याग्रहियों को किया नमन

आज इस खास मौके पर अमित शाह ने सत्याग्रहियों को याद करते हुए नमन किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि 1930 में आज ही के दिन अंग्रेजों के क्रूर नमक कानून के विरोध में गांधी जी ने साबरमती आश्रम से ऐतिहासिक दांडी नमक सत्याग्रह की शरुआत की जिसने ब्रिटिश साम्राज्य की नींव हिलाकर रख दी और भारतीय स्वाधीनता संग्राम को एक नई दिशा दी। दांडी मार्च के सभी सत्याग्रहियों को कोटिश: नमन।



ये भी पढ़ें: एंटीलिया केस में बड़ा खुलासा: तिहाड़ में छापेमारी, इस आतंकी के बैरक से मोबाइल सीज

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में नीतियों और योजनाओं को तैयार करने के लिए गृहमंत्री की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति बनाई गई है। आज पीएम मोदी जिन कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे उनमें आजादी के 75 वर्ष पर आधारित फिल्म, वेबसाइट, गायन, आत्मनिर्भर चरखा तथा आत्मनिर्भर इन्क्यूबेटर शामिल हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story