×

शिव भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी: हुआ ये बड़ा एलान, जानकर खुशी से झूम उठेंगे भक्त

भगवान शिव के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। झारखंड के देवघर में स्थित पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग में शामिल बाबा बैजनाथ धाम भी अब जल्द ही हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा।

Newstrack
Published on: 15 Sep 2020 7:25 AM GMT
शिव भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी: हुआ ये बड़ा एलान, जानकर खुशी से झूम उठेंगे भक्त
X
झारखंड के देवघर में स्थित पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग में शामिल बाबा बैजनाथ धाम से भी नवंबर के पहले सप्ताह से हवाई सेवा शुरू हो जायेगी।

देवघर: भगवान शिव के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। झारखंड के देवघर में स्थित पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग में शामिल बाबा बैजनाथ धाम भी अब जल्द ही हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा। भक्तों का जानकर खुशी होगी कि नवंबर के पहले सप्ताह से देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू हो जायेगी।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह जानकारी दी है। केंद्रीय मंत्री देवघर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे और उन्होंने यहां समीक्षा बैठक की थी। उड्डयन मंत्री ने कहा कि पहले से देवघर एयरपोर्ट की टाइमलाइन बनी हुई है।

तीर्थनगरी के साथ ही एक पर्यटन स्थल भी है देवघर

बता दें कि देवघर प्रसिद्ध तीर्थनगरी के साथ ही एक पर्यटन स्थल भी है। हवाई यात्रा शुरू होने के बाद द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए देश- विदेश से अब लोग आसानी से पहुंच सकेंगे। इसके साथ ही पर्यटकों के लिए भी यहां आना आसान हो जाएगा।

Baba Baidyanath Temple

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन की सच्चाई: इस दिन से 46 दिन का लॉकडाउन, सरकार ने किया खुलासा

स्थानीय लोगों का कहना है कि हवाई यात्रा की सुविधा ना होने के कारण बहुत से चाहकर भी बाबा बैजनाथ के दर्शन के लिए नहीं आ पाते थे। देवघर के हवाई मार्ग से जुड़ जाने से अब विदेशी सैलानी भी यहां आसानी से पहुंच जाएंगे। हवाई यात्रा शुरू होने के बाद देश-विदेश के किसी भी कोने से शिवभक्तों को यहां पहुंचने में आसानी होगी। देवघर के व्यापारी भी हवाई यात्रा शुरू होने को लेकर काफी खुश है। उनका कहना है कि अब नए उद्योग-धंधे और अन्य व्यावसायिक कारोबार को भी फलने-फूलने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें...चीन ने भारत को डराने के लिए वायरल किया ये खतरनाक वीडियो, मच गई खलबली

654 एकड़ भूमि में बना है एयरपोर्ट

यह एयरपोर्ट 654 एकड़ भूमि में बना है। इस एयरपोर्ट के निर्माण में करीब 401 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसके टर्मिनल भवन का निर्माण 4000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में किया जा रहा है। इसका रनवे 2500 मीटर लंबा है। अब ये एयरपोर्ट एयरबस 320 आदि विमानों के ऑपरेशन के लिए बिल्कुल उपयुक्त होगा।

Deoghar International Airport

टर्मिनल बिल्डिंग में छह चेक-इन काउंटर होंगे। इसके अलावा दो आगमन प्वाइंट और भीड़भाड़ की स्थिति में यहां पर 200 यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी। एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया, DRDO और झारखंड सरकार के सहयोग से देवघर एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है।

यह भी पढ़ें...बिहार पर मेहरबान PM मोदी: सरकार देने जा रही अब ये तोहफा, कैबिनेट में मंजूरी

एयरपोर्ट का डिजाइन पर्यावरण के अनुकूल होगा

इस एयरपोर्ट का डिजाइन पर्यावरण के अनुकूल किया जा रहा है। इसके साथ ही अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस होगा। टर्मिनल बिल्डिंग का डिजाइन बाबा बैद्यनाथ मंदिर के शिखर से प्रेरणा लेकर बनाया जा रहा है। एयरपोर्ट के अंदर स्थानीय आदिवासी कला, हस्तशिल्प और स्थानीय पर्यटन स्थलों की तस्वीरें नजर आएंगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story