×

रुक गई चारधाम यात्रा: शीतकाल के लिए हो गए बंद, करना पड़ेगा लंबा इंतजार

उत्तराखंड के चारधामों में से तीन धामों गंगोत्री, केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट बंद हो चुके हैं। वहीं आज चमोली में बद्रीनाथ धाम के कपाट भी बंद हो गए हैं।

Shreya
Published on: 19 Nov 2020 10:21 AM GMT
रुक गई चारधाम यात्रा: शीतकाल के लिए हो गए बंद, करना पड़ेगा लंबा इंतजार
X
रुक गई चारधाम यात्रा: शीतकाल के लिए हो गए बंद, करना पड़ेगा लंबा इंतजार

नई दिल्ली: देश के अधिकतर हिस्सों में जबरदस्त ठंड पड़ने लगी है। इसी के साथ पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी शुरू हो गई है। जिसके बाद उत्तराखंड के चारधाम शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं। सबसे पहले 15 नवंबर को उत्तरकाशी जिले में चारधामों में से एक गंगोत्री मंदिर के कपाट अन्नकूट—गोवर्धन पूजा के पर्व पर बंद किए गए थे। रविवार को गंगोत्री धाम में अन्नकूट आयोजित किया गया और यहां पर गोवर्धन पूजा के बाद मंदिर के कपाट बंद किए गए। इस साल गंगोत्री धाम में 23 हजार लोगों ने दर्शन किए।

यह भी पढ़ें: जोरदार बारिश के संकेत: कड़ाके की ठंड से कंपेगी राजधानी, हो जाएँ आप भी सतर्क

kedarnath (फोटो- सोशल मीडिया)

केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट भी हुए बंद

इसके बाद सोमवार को भैया दूज के पावन पर्व पर उच्च गढ़वाल हिमालयी क्षेत्र में स्थित दो अन्य धाम केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट भी शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए। इन दोनों धामों के कपाट भारी बर्फबारी के बीच बंद किए गए। सोमवार की सुबह 8.30 बजे केदारनाथ और दोपहर 12.15 बजे यमुनोत्री धाम के कपाट बंद हो गए। वहीं आज यानी गुरुवार को बद्रीनाथ धाम के कपाट भी बंद हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: मुस्लिम युवक ने हिंदू बनकर की शादी, मामला खुलने पर कर दी 25 लाख की डिमांड

आज बंद हुए बद्रीनाथ धाम के कपाट

उत्तराखंड के चारधामों में से तीन धामों गंगोत्री, केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट अब बंद हो चुके हैं। इसके बाद चमोली में बद्रीनाथ धाम के कपाट भी आज बंद कर दिए गए हैं। मंदिर के कपाट को तीन बजकर 35 मिनट पर बंद किया गया।

यह भी पढ़ें: चीख-पुकार से गुंजा यूपी: फिर हुई ऐसी दरिंदगी, बकरी चराने गई थी मासूम

चारधाम यात्रा का समापन

इसके साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा का भी समापन हो गया है। वहीं आपको बता दें कि इस साल मध्यमहेश्वरजी की उत्सव डोली 22 नवंबर को शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ पहुंचेगी। इसी दिन श्री मध्यमहेश्वर मेला भी आयोजित होता है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर अब 2000 रुपये का लगेगा जुर्माना- सीएम केजरीवाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story