×

लांच हुई बजाज की बाइक: आ गई BS6 वर्जन, जानें इसकी कीमत

बजाज ऑटो ने अपनी सबसे ज्यादा बिक्री व पसंद की जाने वाली बाइक Platina 110 H-Gear का BS6 वर्जन अपने ग्राहकों के लिए बाजार में उतार दिया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 24 April 2020 11:06 AM GMT
लांच हुई बजाज की बाइक: आ गई BS6 वर्जन, जानें इसकी कीमत
X

नई दिल्ली: सरकार के नए आदेश के बाद हर कार और बाइक कंपनी अपनी अपनी गाड़ियों के BS6 मॉडल लांच कर रही है। अभी थोड़े दिन पहले ही TVS ने अपने बाइक का BS6 वर्जन लांच किया था। अब इसी कड़ी में घरेलु ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक Platina 110 H-Gear का BS6 वर्जन लांच कर दिया है। आइये जानते हैं क्या क्या है इसमें ख़ास और कंपनी ने किए हैं क्या बदलाव।

सिर्फ एक वेरिएंट में की लांच

देश की घरेलू ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने अपनी सबसे ज्यादा बिक्री व पसंद की जाने वाली बाइक Platina 110 H-Gear का BS6 वर्जन अपने ग्राहकों के लिए बाजार में उतार दिया है। कंपनी ने इस बाइक को सिर्फ एक ही वैरिएंट के साथ बाजार में उतारा है। कंपनी ने बाइक के साथ कुछ बदलाव भी किए हैं। कंपनी ने इस बार बाइक के BS6 वर्जन में ड्रम ब्रेक वेरिएंट को बंद कर दिया गया है। यानि कि अब Platina 110 H-Gear सिर्फ डिस्क ब्रेक में ही उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: तीन लाख से अधिक कर्मचारियों का डीए फ्रीज, आदेश जारी

इसके अलावा कंपनी ने बाइक के BS6 मॉडल की कीमत में भी बढ़ोत्तरी की है। Bajaj Platina 110 H-Gear BS6 की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 59,802 रुपये है। जबकी BS4 मॉडल की कीमत 56,371 रुपये ही थी। इसका मतलब कंपनी ने बाइक की कीमत में 3,431 रुपये का इजाफा किया है।

पॉवरफुल इंजन के साथ ये होंगे फीचर्स

ये भी पढ़ें- यूपी वालों की बल्ले-बल्ले, खातों में सरकार डालेगी इतनी रकम

कंपनी ने Platina 110 H-Gear के BS6 वर्जन में 7,000rpm पर 8.44bhp का पावर और 5,000rpm पर 9.81Nm का टॉर्क जेनरेट करने वाला 115.45 cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया है। कंपनी ने Platina 110 H-Gear के BS6 वर्जन में कुछ ख़ास बदलाव नहीं किया है। इसके अधिकतर फीचर्स बाइक के BS4 मॉडल वाले ही होंगे। कंपनी के इस लोकप्रिय कम्यूटर मोटरसाइकिल में हैलोजन हेडलाइट, क्विल्ट सीट, गियर शिफ्ट गाइड के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। बाइक के लुक को कुछ नया दिखाने के लिए कंपनी ने इसके हेडलाइट, फ्लाय-स्क्रीन और टर्न इंडिकेटर्स के डिजाइन को थोड़ा अपग्रेड किया गया है। बाकी ये BS6 भी BS4 की तरह दो रंगों में ही उपलब्ध है।

पल्सर का BS6 वर्जन हो चुका है लांच

ये भी पढ़ें- मुंबई से पैदल आ रहे लोगों की सूचना मिलते ही दौड़ पड़ा ये नेता, जानिए कौन हैं ये

नई Bajaj Platina 110 H-Gear BS6 के सस्पेंशन सेटअप में फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में पर नाइट्रॉक्स-चार्ज ट्विन-स्प्रिंग्स शामिल हैं। ब्रेकिंग पावर के लिए फ्रंट में 240mm डिस्क और रियर में 110mm ड्रम ब्रेक मिलते हैं। जबकि सुरक्षा के लिए बाइक में सीबीएस तकनीक मिलती है। ज्ञात हो कि इससे पहले बजाज अपनी सबसे लोकप्रिय बाइक पल्सर 125 cc का BS6 वर्जन लांच कर चुकी है। ड्रम और डिस्क वेरिएंट में उपलब्ध पल्सर के ड्रम वेरिएंट की कीमत 69,997 रुपये है वहीं डिस्क वेरिएंट की कीमत 74,118 रूपए राखी गई है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story