×

सावधान बैंक ग्राहक: जल्दी निपटा लें सारे काम, इतने दिन सेवा बंद

कोई भी जरुरी काम हो तो उसे जल्द ही निपटा लें, क्योंकि इसके बाद तीन दिनों तक आप बैंक सेवा नहीं ले सकेंगे। बता दें कि 31 जनवरी से 2 फरवरी तक बैंक बंद रहेंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 28 Jan 2020 5:14 AM GMT
सावधान बैंक ग्राहक: जल्दी निपटा लें सारे काम, इतने दिन सेवा बंद
X

लखनऊ: बैंक सम्बन्धी कोई भी जरुरी काम हो तो उसे जल्द ही निपटा लें, क्योंकि इसके बाद तीन दिनों तक आप बैंक सेवा नहीं ले सकेंगे। बता दें कि 31 जनवरी से 2 फरवरी तक बैंक बंद रहेंगे। दरअसल, 31 जनवरी और एक फरवरी को बैंकों में हड़ताल है, वहीं दो फरवरी को रविवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंक संबंधी कामकाज प्रभावित रहेंगे। ऐसे में बैंक ग्राहकों का लेन-देन रभावित रहेगा।

बैंक हड़ताल की यह है वजह:

इससे पहले बैंक कर्मियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ विलय पर रोक लगाने, वेतन समझौता, पुरानी पेंशन नीति, परिवार पेंशन में सुधार समेत पांच दिवसीय बैंकिंग कार्य की व्यवस्था लागू करने की मांग के चलते और जोरदार प्रदर्शन किया था। बैंक कर्मियों की मांगों के संबंध में कई बार सरकार से बात करने में असफल होने से बैंककर्मी नाराज हैं।

मार्च में लगातार आठ दिन अवकाश रहेगा:

गौरतलब है कि भारतीय बैंक संघ के साथ वेतन संशोधन वार्ता विफल होने के बाद यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक ने एक बार फिर से 31 जनवरी और एक फरवरी को देशव्यापी बैंक हड़ताल का आह्वान किया है।

3 दिन की छुट्टी के बाद सोमवार को खुले बैंक, मंगलवार को हड़ताल की वजह से फिर रहेगा बंद

जानकारी के मुताबिक,मार्च में भी लगातार तीन दिन 11, 12 और 13 को भी बैंक ने हड़ताल करने का निर्णय किया है।

ये भी पढ़ें:नौकरी पर ऐसा ऑफर: एक हजार रुपये और भरपेट बिरयानी शाहीन बाग़ में

साथ ही 14 मार्च को दूसरा शनिवार व 15 मार्च को रविवार की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा अप्रैल से अनिश्चतकालीन हड़ताल का भी ऐलान किया गया है।

फरवरी में वित्त मंत्री पेश करेंगी बजट:

10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों के विरोध में आठ जनवरी को 'भारत बंद' का ऐलान किया था। गौरतलब है कि 31 जनवरी को जहां आर्थिक सर्वे आएगा तो वहीं एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी।

ये भी पढ़ें:रेलवे में सिर्फ एक नम्बर: जिसे याद कर लें आज ही, फायदे में रहेंगे हमेशा

कस्टमर्स पहले निपटा लें कामकाज-

बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों की हड़ताल से बैंक शाखाओं में कामकाज प्रभावित रह सकता है. ऐसे में ग्राहक शाखा से जुड़े जरूरी कामकाज पहले ही निपटा लें, जिससे की आखिरी समय में किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके।

ये भी पढ़ें:यूपी की ये जगह: पर्यटकों के लिए है बेहद खास, जानें आखिर क्या है यहां

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story