×

बैंकों का निजीकरणः क्या सरकार बैकफुट पर आयी या ये है गेम टैक्टिस

बैंककर्मियों की दो दिनी हड़ताल के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आश्वासन चौंकाने वाला है कि सभी बैंकों का निजीकरण नहीं किया जाएगा और जहां भी ऐसा होगा, कर्मचारियों के हितों की रक्षा की जाएगी।

Newstrack
Published on: 17 March 2021 7:22 AM GMT
बैंकों का निजीकरणः क्या सरकार बैकफुट पर आयी या ये है गेम टैक्टिस
X
बैंककर्मियों की दो दिनी हड़ताल के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आश्वासन चौंकाने वाला है कि सभी बैंकों का निजीकरण नहीं किया जाएगा और जहां भी ऐसा होगा, कर्मचारियों के हितों की रक्षा की जाएगी।

रामकृष्ण वाजपेयी

नई दिल्ली। बैंककर्मियों की दो दिनी हड़ताल के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आश्वासन चौंकाने वाला है कि सभी बैंकों का निजीकरण नहीं किया जाएगा और जहां भी ऐसा होगा, कर्मचारियों के हितों की रक्षा की जाएगी। जबकि वित्त मंत्री ने एक फरवरी को अपने बजट भाषण में घोषणा की थी, कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों और एक साधारण बीमा कंपनी का 2021-22 में निजीकरण का प्रस्ताव करती है। इसके लिये कानून में संशोधन की जरूरत होगी और उन्होंने संसद के मौजूदा बजट सत्र में संशोधन रखे जाने का प्रस्ताव किया था। यानी सभी बैंकों के निजीकरण की बात तो नहीं थी, लेकिन सरकार यह लगातार कहती रही है कि वह बैंकों की संख्या कम करके चार पांच पर लाना चाहती है।

ये भी पढ़ें...हरियाणा में कांग्रेस विधायक के कई ठिकानों पर IT का छापा, टैक्स चोरी का आरोप

बैंकों के निजीकरण का विरोध

करीब एक साल पहले ये खबर आई थी कि सरकार आने वाले सालों में भारतीय स्टेट बैंक समेत छह सरकारी बैंकों में अपनी हिस्सेदारी घटाकर 51 फीसदी कर सकती है।

यह खबर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के केंद्र सरकार को दिये सुझावों आधारित थी जिसमें कहा गया था कि छह बड़े सरकारी बैंकों में हिस्सेदारी घटाकर 51 फीसदी करनी चाहिए। रिजर्व बैंक ने यह सुझाव सरकारी बैंकों के निजीकरण को देखते हुए किया था।

रिजर्व बैंक ने एक तरह से बैंकों के निजीकरण का विरोध करते हुए कहा था कि मौजूदा हालात में सरकारी बैंकों का निजीकरण किया जाता है तो इसके नतीजे आईडीबीआई बैंक की तरह हो सकते हैं।

इस बैंक में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को सरकार से 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदनी पड़ी थी। इससे बैंकिंग व्यवस्था पर भी बुरा असर होगा। इससे बचने के लिए सरकार को अपनी हिस्सेदारी कम करनी चाहिए।

सरकार चार से पांच बैंक रखने के ही मूड में

सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई की ओर से भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी), बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी), केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) में हिस्सेदारी घटाने का सुझाव दिया गया था।

पिछले साल ही इससे पहले आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि सरकार चार से पांच बैंक रखने के ही मूड में है जिसे लेकर रिजर्व बैंक ने चिंता का इजहार करते हुए कहा था कि सरकार बेचने के बजाय बैंकों में अपनी हिस्सेदारी कम करे।

rbi फोटो-सोशल मीडिया

एक जानकारी के मुताबिक एसबीआई में 56.92%, पीएनबी में 83.19%, बैंक ऑफ बड़ौदा में 71.60%, केनरा बैंक में 78.55%, यूनियन बैंक में 89.07% और बैंक ऑफ इंडिया में 89.10% सरकार की हिस्सेदारी है। रिजर्व बैंक इस हिस्सेदारी को कम करने पर विचार कर रही है।

इसी वजह से कारपोरेट सेक्टर की निगाहें इन बैंकों पर लगी हुई हैं। एस बैंक के संकट के बाद से लगातार ये संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं।

इसकी एक वजह यह भी है कि निजी क्षेत्र के बैंकों की कार्यशैली बेहतर होती है। वह ग्राहक के हित व बैंक के हितों में सामंजस्य बनाकर चलते हैं लेकिन सरकारी बैंकों के कर्मचारियों में काम के प्रति नकारात्मक रुख रहता है। ग्राहक भी उनके काम से संतुष्ट नहीं रहते।

ये भी पढ़ें...दुल्हन लौटी अकेले: दूल्हे को विदाई के बाद उठा ले गई पुलिस, जानें क्या है मामला

बैंक निजीकरण से बचना चाहते

इसके अलावा बैंक के हितों को भी वह भी नजरअंदाज करते हैं। यदि सरकारी क्षेत्र के बैंक निजीकरण से बचना चाहते हैं तो उन्हें अपनी कार्यशैली में बदलाव लाना होगा। केंद्रीय वित्तमंत्री के बयान के बावजूद बैंकों के निजीकरण का संकट चुनावी माहौल में कुछ समय टल सकता है लेकिन यह स्थायी निदान नहीं होगा।

प्रस्तावित निजीकरण के खिलाफ नौ यूनियनों द्वारा बुलाए गए दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल के बीच मीडिया को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा, "निजीकरण का निर्णय एक अच्छी तरह से सोचा गया निर्णय है। हम चाहते हैं कि बैंक अधिक इक्विटी प्राप्त करें ... हम बैंकों से मिलना चाहते हैं। देश की आकांक्षाएँ ”।

bank फोटो-सोशल मीडिया

बैंकिंग परिचालन हड़ताल की चपेट में

सीतारमण ने कहा, "जिन बैंकों के निजीकरण की संभावना है, प्रत्येक स्टाफ सदस्य के हितों की रक्षा की जाएगी। मौजूदा कर्मचारियों के हितों की रक्षा की जाएगी।"

"सार्वजनिक क्षेत्र की उद्यम नीति बहुत स्पष्ट रूप से कहती है कि हम PSBs के साथ जारी रहेंगे। श्रमिकों के हितों की पूरी तरह से रक्षा की जाएगी," उन्होंने कहा।

शनिवार और रविवार को देश भर के बैंक बंद थे। मंगलवार को देश भर के प्रमुख बैंकिंग परिचालन हड़ताल की चपेट में आ गए, जिसमें लगभग 10 लाख बैंक कर्मचारियों के भाग लेने की उम्मीद है।

सरकार द्वारा 1.75 लाख करोड़ उत्पन्न करने के लिए अपने महत्वाकांक्षी विनिवेश अभियान के हिस्से के रूप में दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की योजना से यह हड़ताल शुरू हुई। मंत्री ने समग्र विनिवेश परियोजना - 2022 के वित्तीय वर्ष के पूरा होने की समय सीमा की भी घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें...सबसे महंगे स्मार्टफोन: कीमत सुन उड़ जाएंगे होश, जानिए क्या है खास

Newstrack

Newstrack

Next Story