×

जल्दी निपटा लें सभी काम, लगातार इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, होगी ये दिक्कत

त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है और आपके पास बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे 25 सितंबर तक पूरा कर लें। आने वाले सप्ताह में चार दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 30 सितंबर को भी बैंक में ग्राहकों का कोई काम नहीं हो सकेगा।

Dharmendra kumar
Published on: 29 May 2023 1:10 PM GMT
जल्दी निपटा लें सभी काम, लगातार इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, होगी ये दिक्कत
X

नई दिल्ली: त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है और आपके पास बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे 25 सितंबर तक पूरा कर लें। आने वाले सप्ताह में चार दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 30 सितंबर को भी बैंक में ग्राहकों का कोई काम नहीं हो सकेगा।

बैंक बंद रहने की वजह से नकदी की भी किल्लत हो सकती है। एटीएम में भी कैश की कमी हो सकती है। इसलिए बैंक के बंद होने से पहले आपको अपनी तैयारियां पूरी कर लेनी चाहिए। ताकि बाद में किसी तरह की कोई समस्या न हो।

यह भी पढ़ें...आयुष्मान भारत दिवस: बोले CM योगी, हर जिले में बनेगा एक मेडिकल काॅलेज

गौरतलब है कि 10 सरकारी बैंकों के विलय के खिलाफ 26 और 27 सितंबर को बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे। इसके बाद 28 सितंबर को महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से छुट्टी रहेगी और 29 को रविवार है। इसके बाद 30 सितंबर(सोमवार) को बैंक खुलेंगे, लेकिन इस दिन भी अर्धवार्षिक समापन होने की वजह से बैंकों में लेन-देन नहीं हो सकेगा।

अगर आप इस दौरान बैंक में कोई चेक डालता है तो फिर क्लियर होने में एक हफ्ते का समय लग सकता है। 25 सितंबर को लगाया आपका चेक 3 अक्टूबर तक क्लियर हो सकेगा। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती रहने की वजह से बैंको में छुट्टी रहेगी।

यह भी पढ़ें...सुपर मंडे: शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, सेंसेक्स में 1300 अंकों की बढ़त

बैंकिंग सेक्‍टर के चार ट्रेड यूनियन संगठनों ने 25 सितंबर की आधी रात से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल का ऐलान किया है। इस हड़ताल में ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशंस, इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस और नेशनल ऑर्गेनाइेशन बैंक ऑफिसर्स शामिल हैं।

लेकिन हड़ताल के दौरान बैंकों के आधिकारिक की छुट्टी नहीं है। इसलिए उम्मीद जता रही है कि इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन RTGS, NEFT, IMPS और UPI ट्रांसफर जैसी सुविधांए चलती रहेंगी।

यह भी पढ़ें...फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 10 महीने में सबसे ज्यादा महंगा, जानिए नई कीमत

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने कहा कि प्रस्तावित 2 दिन की हड़ताल के दौरान में बैंक में कामकाज प्रभावित हो सकते हैं, लेकिन बैंक ने अपनी शाखाओं और कार्यालयों में सामान्य कामकाज के लिए सभी व्यवस्थाएं कर रखी हैं।

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों के विलय का ऐलान किया था। वित्त मंत्री ने बताया था कि सरकारी क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय होगा और इन्हें मिलाकर 4 बैंक बनाए जाएंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story