बैंकों का बदल गया समय, तो जाने किस दिन किसको है जाना

केंद्र सरकार ने गरीब वर्ग को राहत देते हुए ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के जरिए 500 रुपये प्रति महीने की रकम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए देने का ऐलान किया था।

बैंकों का बदल गया समय, तो जाने किस दिन किसको है जाना

नई दिल्ली : कोरोना के चलते देश के महिला जन धन योजना के तहत लाभार्थियों को कल से बैंक खाते में 500 रुपये की पहली किस्त मिलनी शुरू हो जाएगी। पूरे देश में लॉकडाउन के बाद केंद्र सरकार ने गरीब वर्ग को राहत देते हुए ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के जरिए 500 रुपये प्रति महीने की रकम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए देने का ऐलान किया था। सरकार के द्वारा ये रकम अगले 3 महीनों तक लाभार्थियों को दी जाएगी।

ये भी पढ़ें… राम-भक्त हुई मुस्लिम महिलाएं: तबलीगी जमात के लिए मांगी सद्बुद्धि, उतारी आरती

टाइम टेबल के आधार पर

लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए बैंकों ने सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखने के आदेश दिए है। बैंकों ने खाताधारकों को उनके अकाउंट नंबर के आधार पर एक टाइम टेबल जारी किया है। जिसके आधार पर लाभार्थी अपने अकाउंट से यह रकम निकाल सकेंगे। बैंकों ने इस टाइम टेबल को लेकर कहा है कि यह केवल इसी महीने के लिए लागू होगा।

ये है टाइम टेबल

इस टाइम टेबल के अनुसार, जनधन लाभार्थी महिलाओं को उनके अकाउंट नंबर के आधार पर पैसे निकालने की अनुमति दी है। बैंकों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जिन खाताधारकों को अकाउंट नंबर 0 या 1 पर खत्म होता है, वो 3 अप्रैल को अपने खाते से पैसे निकाल सकेंगे। इसके अलावा किसी अन्य नंबर के खाताधारकों को इस दिन पैसे निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

2 और 3 नंबर का टाइम टेबल

टाइम टेबल के चलते इसी प्रकार 2 और 3 नंबर से खत्म होने वाले अकाउंट नंबर के खाताधारकों के लिए पैसे निकालने की सुविधा 4 अप्रैल 2020 को दी जाएगी। 5 और 6 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे।

इसके बाद 4 और 5 नंबर से खत्म होने वाले अकाउंट नंबर के लिए यह सुविधा 7 अप्रैल को दी जाएगी। इसी प्रकार 6 और 7 नंबर से खत्म होने वाले अकाउंट नंबर अपने खाते से 8 अप्रैल 2020 को यह रकम निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें… …अब आपके भी बाल होंगे घने और शाइनी

9 अप्रैल का टाइम टेबल

इसी के चलते जिन खाताधारकों का अकाउंट नंबर 8 और 9 नंबर से खत्म होता है, वो 9 अप्रैल को अपने अकाउंट से यह राशि निकाल सकेंगे। बैंकों ने कहा है कि 9 अप्रैल के बाद कोई भी खाताधारक किसी भी दिन बैंक जाकर यह रकम निकाल सकेगा। बैंकों ने सभी लाभार्थियों से अनुरोध किया है कि अपनी सुरक्षा और अन्य लोगों की सुविधा को ध्यान में रखकर मदद करें।

बैंक एसोसिएशन ने कहा है

इंडियन बैंक एसोसिएशन ने कहा, ‘चूंकि, यह रकम सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है, ऐसे में लाभार्थियों को एक ही दिन बैंक जाकर पैसे निकालने की जरूरत नहीं है. अपनी सुविधानुसार किसी अन्य दिन भी बैंक पहुंचकर इस रकम को निकाला जा सकता है।’

ऐसे भी निकाल सकते हैं पैसे

बैंक एसोसिएशन ने लाभार्थियों से यह भी अनुरोध किया कि वो अपने पास के एटीएम जाकर भी अपने रुपे कार्ड, बैंक मित्र के जरिए भी पैसे निकाल सकते हैं। उन्हें बैंक ब्रांच भी भीड़ लगाने से बचना होगा। किसी भी एटीएम से पैसे निकासी करने पर कोई भी चार्ज नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें… प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल फिर वीडियो सन्देश जारी करेंगे