×

अब हाइपरलूप करेगी सफर आसान, चुटकियों में पूरी होगी घंटों की दूरी

कर्नाटक के लोगों के लिए जल्द ही सफर बेहद आसान होने वाला है। अब जल्द ही उनका बेंगलुरु (Bengaluru) से केंपैगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचना आसान होने वाला है।

Shreya
Published on: 28 Sep 2020 7:08 AM GMT
अब हाइपरलूप करेगी सफर आसान, चुटकियों में पूरी होगी घंटों की दूरी
X
बेंगलुरु में दौड़ेगी हाइपरलूप

बेंगलुरु: कर्नाटक के लोगों के लिए जल्द ही सफर बेहद आसान होने वाला है। अब जल्द ही उनका बेंगलुरु (Bengaluru) से केंपैगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचना आसान होने वाला है। बेंगलुरु से केंपैगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने में अभी एक घंटे का समय लगता है, लेकिन आने वाले दिनों में ये सफर केवल दस मिनट में ही पूरा हो जाएगा। आप बेंगलुरु के किसी भी हिस्से से एयरपोर्ट तक केवल दस मिनट में ही पहुंच जाएंगे। जी हां, ये संभव हो पाएगा हाइपरलूप टेक्नोलॉजी (Hyperloop Technology) से।

व्यवहार्यता अध्ययन के लिए साइन किया गया MoU

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका आधारित वर्जिन द हाइपरलूप ने बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Bengaluru International Airport Limited- BIAL) के साथ रविवार को प्रस्तावित हाइपरलूप कॉरिडोर के लिए व्यवहार्यता अध्ययन (Feasibility Study) करने के लिए एमओयू साइन किया है। शुरुआती विश्लेषण के मुताबिक, हाइपरलूप ट्रेन प्रति घंटे हजारों यात्रियों को 1080 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से एयरपोर्ट से शहर के केंद्र तक ले जा सकती है।

यह भी पढ़ें: कोयला खदान में भयानक हादसा: काम कर रहे सभी मजदूरों की मौत, मचा कोहराम



BIAL की भारत का नया प्रवेश द्वार बनाने की योजना

बता दें कि हाइपरलूप (Hyperloop Train) एक कैप्सूल रूपी चुंबकीय ट्रेन है। यह ट्रेन एक हजार से 1300 किमी प्रतिघंटे की गति से दौड़ सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, BIAL के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और मैनेजिंग डायरेक्टर हरि मरार ने कहा कि BIAL बेंगलुरु एयरपोर्ट को परिवहन हब के तौर पर परिवर्तित करके भारत का नया प्रवेश द्वार बनाने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि हम इस ऐतिहासिक कदम को उठाने के लिए उत्साहित हैं, यह अध्ययन एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह भी पढ़ें: करण जौहर पर बड़ा खुलासा: ड्रग्स केस में वकील का ये आरोप, NCB ने दिया जवाब

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए साइन किया गया एमओयू

बता दें कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रविवार को एमओयू साइन किया गया है। ये MoU तब साइन किया गया जब BIAL साल 2024 तक एक और टर्मिनल का विस्तार करने की तैयारी कर रहा है। एयरपोर्ट को कुछ हफ्तों में उप-शहरी रेलवे के साथ जोड़ा जाएगा। साथ ही चार सालों मेट्रो कनेक्टिविटी भी स्थापित होगी।

यह भी पढ़ें: इमरान को झटका: अपना ही देश हुआ खिलाफ, गिलगित-बाल्टिस्तान चुनाव पर बवाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story