×

AC से सावधान: घर बैठे आपकी जान को खतरा, रिपोर्ट से हिला हर देश

कोरोना वायरस के खतरा दुनियाभर में बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में कुछ दिन पहले दुनिया भर के तमाम एक्सपर्ट्स की सलाह के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ये स्वीकार किया था कि करोना वायरस हवा में भी मौजूद हो सकता है।

Newstrack
Published on: 12 July 2020 8:33 AM GMT
AC से सावधान: घर बैठे आपकी जान को खतरा, रिपोर्ट से हिला हर देश
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खतरा दुनियाभर में बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में कुछ दिन पहले दुनिया भर के तमाम एक्सपर्ट्स की सलाह के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ये स्वीकार किया था कि करोना वायरस हवा में भी मौजूद हो सकता है। ऐसे में अब एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोग कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने एसी को बंद रखें। ऐसे में अगर उसी जगह पर संक्रमित व्यक्ति के मौजूद होने की शंका हो तो ऐसा न करने पर सोशल डिस्टेंस का पालन करने के बाद भी संक्रमण फैलने की संभावनाएं है।

ये भी पढ़ें... मचेगी भयंकर तबाही: डूब जाएगा सब कुछ, बांध टूटने का बढ़ा खतरा

हवा को ही रिसर्कुलेट करते

सूत्रों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, एसी (एयर कंडिशनर्स) दो प्रकार के होते हैं। एक जो बाहर की हवा की तरफ खींचते हैं और दूसरा वे जो कमरे की हवा को ही रिसर्कुलेट करते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि संक्रमण का खतरा होने पर लोग दूसरे प्रकार के एसी को बंद कर दें या फिर खिड़कियां खोल दें।

इसी कड़ी में लंदन के चार्टर्ड इंस्टीट्यूशन ऑफ बिल्डिंग सर्विस इंजीनियर्स का कहना है कि जिन एसी में बाहर की हवा का इस्तेमाल नहीं होता हो वे कमरे में वायरस फैलाने का काम कर सकते हैं।

वहीं ब्रिटेन के रॉयल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग से जुड़े डॉ. शॉन फिट्जगेराल्ड ने कहा कि खतरा कम करने के लिए एसी ऑन रखने के दौरान खिड़की खोल देना एक सबसे बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

ये भी पढ़ें... चीन का खात्मा शुरू: जापान है तैयार अमेरिका दे रहा साथ, मिलेगी बड़ी जीत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story