×

चीन का खात्मा शुरू: जापान है तैयार अमेरिका दे रहा साथ, मिलेगी बड़ी जीत

जापान ने ड्रैगेन यानी चीन की खटिया खड़ी करने के लिए अपने को तैयार कर लिया है। चीन को कमजोर करने के लिए जापान दुनिया के सबसे बेहतरीन जबरदस्त दो इंजन वाले स्टील्थ फाइटर जेट्स बनाने जा रहा है।

Newstrack
Published on: 12 July 2020 6:26 AM GMT
चीन का खात्मा शुरू: जापान है तैयार अमेरिका दे रहा साथ, मिलेगी बड़ी जीत
X

नई दिल्ली। जापान ने ड्रैगेन यानी चीन की खटिया खड़ी करने के लिए अपने को तैयार कर लिया है। चीन को कमजोर करने के लिए जापान दुनिया के सबसे बेहतरीन जबरदस्त दो इंजन वाले स्टील्थ फाइटर जेट्स बनाने जा रहा है। ये फाइटर जेट्स आने वाले कुछ सालों में तैयार हो जाएंगे। सूत्रों से मिली एक रिपोर्ट के अनुसार, 2031 तक जापान स्टील्थ फाइटर जेट्स की पूरी फ्लीट तैयार कर लेगा और सहयोगी देशों को इन्हें बेच भी सकेगा।

ये भी पढ़ें...खतरनाक बीमारी: अस्पतालों में भर्ती मरीजों में दिखे ये लक्षण, लगातार बढ़ रहा खतरा

सैन्य टकराव की संभावना

बता दें, डिफेंस मिनिस्ट्री द्वारा इस प्रोजेक्ट की जानकारी संसद को दे दी गई है। बात ये है कि जापान को चीन की ओर से सेनकाकू आईलैंड और दूसरे विवादों में सैन्य टकराव की संभावना है। वहीं, अमेरिका और जापान के बीच एफ-35 फाइटर जेट्स की डील भी हो गई है।

साथ ही अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पांचवीं पीढ़ी के 105 F-35 स्‍टील्‍थ फाइटर जेट बिक्री की इजाजत दे दी है। जापान 105 फाइटर जेट के लिए अमेरिका को 23.11 अरब डॉलर देगा।

जानकारी के लिए बता दें, अमेरिका स्टील्थ फाइटर जेट्स के मामले में सबसे आगे है और ऑस्ट्रेलिया पहले ही इस पर काम शुरू कर चुका है। तो अब जापान भी इन्ही कदम पर चल पड़ा है। उसने शुरुआती बजट 6100 लाख डॉलर रखा है।

ये भी पढ़ें...विकास का नेटवर्क: इस सीडी में कैद हैं कई बड़े नाम, STF ने शासन को सौंपी

लड़ाकू विमानों के इंजन

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जापान के स्टील्थ फाइटर जेट्स में मिसाइल इस तरह से फिट होंगी जो एक साथ दुश्मन के कई एयरक्राफ्ट्स को निशाना बना सकें। इसे इंटीग्रेटेड फायर कंट्रोल नेटवर्क शूटिंग कहते हैं।

और इधर अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, 'विदेश विभाग ने फॉरेन मिलिट्री सेल के तहत 23.11 अरब डॉलर के 105 F-35 फाइटर जेट और उससे जुड़े उपकरणों को बेचने की इजाजत दी है।'

साथ ही जारी बयान में कहा गया है कि जापान सरकार ने 63 F-35A और 42 F-35b फाइटर जेट खरीदने की इच्‍छा व्यक्त की है। इसके अलावा जापान लड़ाकू विमानों के इंजन खरीदना चाह रहा है।

ये भी पढ़ें...विकास दुबे के साथ कस्टडी में मौजूद सिपाही पर बड़ी खबर, विभाग में हड़कंप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story