×

सिमी बनी IAS: झुग्गियों में बिताया था दिन, इस घटना ने बदल दी जिंदगी

आईएएस की परीक्षा पास करना कोई आम बात नहीं है। सालों की मेहनत करने के बाद ये मुकाम हासिल होता है। ऐसे में भिलाई की सिमी करन ने आईएएस की परीक्षा में 31वीं रैंक प्राप्त की है।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 10:17 AM GMT
सिमी बनी IAS: झुग्गियों में बिताया था दिन, इस घटना ने बदल दी जिंदगी
X
IAS SIMI KARAN

नई दिल्ली। आईएएस की परीक्षा पास करना कोई आम बात नहीं है। सालों की मेहनत करने के बाद ये मुकाम हासिल होता है। ऐसे में भिलाई की सिमी करन ने आईएएस की परीक्षा में 31वीं रैंक प्राप्त की है। सिमी की कामयाबी पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश सिंह बघेल ने उसकी सफलता पर मुबारकबाद दी है। सिमी के पढ़ाई बैकग्राउंड की बात करें तो सिमी 12वीं कक्षा में स्टेट टॉपर थीं और उसके बाद आईआईटी बॉम्बे से बीटेक किया था।

ये भी पढ़ें... धमाके से बर्बाद शहर: चारों ओर लाशें और रोते-बिलखते लोग, परमाणु बम जैसा हादसा

बेहद खास घटना

आईएएस की परीक्षा में ये सिमी का पहला प्रयास था और पहले ही प्रयास में सिमी ने 31वीं रैंक हासिल कर ली। सिमी की उम्र महज 22 साल ही है।

चलिए सिमी की लाइफ की एक बेहद खास घटना के बारे में आपको बताते हैं, जिसने सिमी की लाइफ ही बदल दी। आईआईटी बॉम्बे से बीटेक के बाद एक ऐसी घटना हुई, जिसके बाद से सिमी की जिंदगी बदल गई।

सिमी बताती हैं कि एक दिन मुंबई में वह झुग्गियों में बच्चों को पढ़ाने के लिए गई थीं। वहां उन बच्चों के संघर्ष को देखकर सिमी ने फैसला किया कि वे वंचित वर्ग औऱ उनके जीवन के लिए कुछ करेंगी।

IAS Simi Karan

ये भी पढ़ें...ट्रेंडिंग में श्रीराम: सोशल मीडिया पर भी जपा जा रहा नाम, दिग्गजों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

स्मार्ट तरीके से काम करने पर जोर दिया

आगे बताते हुए सिमी की आईआईटी की परीक्षा मई महीने में खत्म हुई। इसके अगले महीने जून में ही आईएएस की परीक्षा थी। तैयारी के लिए बहुत कम समय होने के बाद उन्होंने तैयारी शुरू की।

लेकिन कम समय होने के कारण उन्होंने स्मार्ट तरीके से काम करने पर जोर दिया, जिससे कम समय में ज्यादा तैयारी की जा सके। आईएएस ऑफिसर के तौर पर वह महिला सशक्तीकरण और शिक्षा के लिए काम करना चाहती हैं।

बता दें, डीपीएस भिलाई से पढ़ाई करने वाली सिमी हमेशा से एक अच्छी स्टूडेंट रही हैं। वह 12वीं में स्टेट टॉपर रही हैं। उनके पिता डीएन करन भिलाई स्टील प्लांट में काम करते हैं और मां डीपीएस में टीचर हैं। सिमी की कामयाबी पर आईएएस अधिकारी से लेकर मंत्री तक सभी बधाई दे रहे हैं और अच्छा करने की कामना कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...मोदी ने रचा इतिहास: भूमि पूजन से पहले किया ये काम, 1991 में दिया था ये वचन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story