×

मोदी ने रचा इतिहास: भूमि पूजन से पहले किया ये काम, 1991 में दिया था ये वचन

PM मोदी को इस दिन का 29 सालों से इंतजार था। आज उनका भी इंतजार पूरा हो गया। आज जब प्रधानमंत्री अयोध्या पहुंचे तो सबसे पहले उन्होंने हनुमानगढ़ी के दर्शन किए।

Shreya
Published on: 5 Aug 2020 9:42 AM GMT
मोदी ने रचा इतिहास: भूमि पूजन से पहले किया ये काम, 1991 में दिया था ये वचन
X

अयोध्या: अयोध्या में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन संपन्न किया। इस ऐतिहासिक पल के साथ 500 सालों का इंतजार खत्म खत्म हो गया। आज देश और दुनिया में बसे करोड़ों राम भक्तों का सपना पूरा हो गया है। अब राम लला मंदिर में विराजमान होंगे।

PM Narendra Modi

खत्म हुआ PM मोदी का 29 सालों का इंतजार

खुद PM मोदी को इस दिन का 29 सालों से इंतजार था। आज उनका भी इंतजार पूरा हो गया। आज जब प्रधानमंत्री अयोध्या पहुंचे तो सबसे पहले उन्होंने हनुमानगढ़ी के दर्शन किए। वहां से सीधे वो राम जन्मभूमि पहुंचे। रामलाल के सामने उन्होंने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया और फिर रामलला की पूजा की। राम लला को उन्होंने फूलों की माला पहनाई और आरती उतारी।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर भूमि पूजन: पीएम मोदी जय सियाराम से शुरू किया संबोधन, दिया ये संदेश

भूमिपूजन संपन्न होने के बाद माथे पर लगाई हवनकुंड की मिट्टी

वहीं रामलला की आरती के बाद पीएम मोदी ने पारिजात का पौधा भी लगाया। पौधा लगाने के लिए पीएम के लिए विशेष तौर पर चांदी का फावड़ा बनवाया गया था। इसके बाद वो भूमि पूजन समारोह में पहुंचे। यहां पर उन्होंने राम मंदिर का भूमिपूजन किया और राम जन्मभूमि मंदिर की नींव में नौ शिलाएं रखीं। वहीं जैसे ही भूमिपूजन संपन्न हुआ उन्होंने हवनकुंड की मिट्टी को माथे पर लगाया और प्रणाम किया।

यह भी पढ़ें: ट्रेंडिंग में श्रीराम: सोशल मीडिया पर भी जपा जा रहा नाम, दिग्गजों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

PM MODI

पारंपरिक पोशाक में नजर आए प्रधानमंत्री मोदी

हर खास मौके पर पीएम मोदी का पहनावा भी काफी खास होता है। ऐसे में राममंदिर भूमि पूजन के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धोती और सिल्क कुर्ते के पारंपरिक पोशाक में नजर आए। बता दें कि 1991 के बाद प्रधानमंत्री का ये पहला अयोध्या दौरा था। ये दौरा अपने आप में ही ऐतिहासिक है।

यह भी पढ़ें: राम सबके हैं और सब में हैं, जीवन का ऐसा कोई पहलू नहीं है, जहां प्रेरणा न देते हों: पीएम मोदी

PM Modi In Ayodhya

पूरा हुआ प्रधानमंत्री का ये वचन

बता दें कि इससे पहले वाले दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जब राम मंदिर बनेगा तभी वो अयोध्या आएंगे और आज उनका आना वचन पूरा होने जैसा ही है। 29 साल बाद वो अयोध्या दौरे पर आए और राम मंदिर के लिए नींव रखी। अपने हाथो से राम मंदिर निर्माण के लिए उन्होंने भूमिपूजन संपन्न किया।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान मोदी से कांपा: राम मंदिर पर बौखलाई इमरान सरकार, ले रही राम नाम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story