×

शिवराज का बड़ा ऐलान, MP में हर महीने एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित रोजगार उत्सव कार्यक्रम के दौरान युवाओं के लिए रोजगार देने का अपना दावा एक बार फिर दोहराया है।

Monika
Published on: 20 Jan 2021 2:17 PM GMT
शिवराज का बड़ा ऐलान, MP में हर महीने एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार
X
हर महीने एक लाख युवाओं को शिवराज सरकार देगी रोजगार, विपक्ष ने कहा- हेडलाइंस के लिए दावा

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित रोजगार उत्सव कार्यक्रम के दौरान युवाओं के लिए रोजगार देने का अपना दावा एक बार फिर दोहराया है। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहां कि सरकार हर महीने एक लाख युवाओं को रोजगार देगी।

वही दूसरी और सरकार के इस दावे पर विपक्षी दलों ने सवाल उठाए हैं साथ ही आरोप ही आरोप भी लगाये हैं। विपक्षी का कहना है कि सरकार सिर्फ हेडलाइन बनाने के लिए इस तरह के दावे करी है।

रोजगार उत्सव कार्यक्रम

बुधवार को रोजगार उत्सव कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह समेत कई अन्य मंत्रियों ने शिरकत की थी। इस दौरान प्रदेशभर से 26 हज़ार अधिक युवाओं ने इस कार्यक्रम में वर्चुअली हिस्सा लिया और रोजगार हासिल किया। इस दौरान कुछ युवाओं से मुख्यमंत्री ने संवाद भी किया।

अर्थव्यवस्था पर कही ये बात

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहां कि इस कोरोना काल में सबसे ज्यादा नुक्सान अर्थव्यवस्था को हुआ है। एक तरफ तंगी तो दूसरी तरफ आपदा का पहाड़ था। इस आपदा में भी हमने सेवा करने का अवसर नहीं छोड़ा। नौकरी के मुद्दे पर बात करते हुए सीएम शिवराज ने कहां कि भर्तियों से प्रतिबंध हटाया गया है, लेकिन सरकारी नौकरी की एक सीमा है।

सरकारी नौकरी सबको रोजगार नहीं दे सकती

60 हजार करोड़ केवल सरकारी कर्मचारियों के वेतन में जाता है। यह बजट का एक बड़ा हिस्सा है। उन्होंने कहा, अकेले सरकारी नौकरी सबको रोजगार नहीं दे सकती। रोज़गार देने पर बात करते हुए उन्होंने कहां कि कोरोना काल से ही हमने रोजगार के नए विकल्प तलाशने शुरू किए हैं। प्रदेश में उद्योग लाने का क्रम जारी है। सरकार स्वरोजगार की नई नीति लेकर आ रही है।

ये भी पढ़ें : PM मोदी का UP के लोगों को घर का तोहफा, लाभार्थियों को मिली आर्थिक मदद

सीएम शिवराज का ड्रीम प्रोजेक्ट

सीएम शिवराज ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए बताया कि भोपाल का ग्‍लोबल स्किल पार्क मध्‍य प्रदेश का उनका ड्रीम प्रोजेक्‍ट है। जो वर्ष 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा। परज का निर्माण होने पर यहां हर साल 6000 युवाओं को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर का कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने स्व. सहायता समूह को भी रोजगार का बड़ा साधन बताते हुए कहा कि इस साल अब तक दो लाख 75 हजार से अधिक नए परिवारों को 24 हजार 600 से अधिक महिला स्‍व-सहायता समूहों से जोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें : Newstrack Top-5 खबरें: BJP में दो दिग्गजों की एंट्री से यूपी में मोदी की सौगात तक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story