×

कश्मीर पर बड़ा ऐलान: ऑर्टिकल 370 के बाद सरकार ने दिया ये आदेश

जम्मू-कश्मीर को केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 लागू करने के बाद अब एक और ऐलान किया है। बता दें केंद्र सरकार अब जम्मू-कश्मीर में सालों से बंद पड़े स्कूलों और मंदिरों को फिर से खोलेने की तैयारी में है। इसके लिए केंद्र सरकार ने सर्वेक्षण समिति बनाई है। 

Vidushi Mishra
Published on: 29 May 2023 10:41 PM GMT
कश्मीर पर बड़ा ऐलान: ऑर्टिकल 370 के बाद सरकार ने दिया ये आदेश
X
कश्मीर पर बड़ा ऐलान: ऑर्टिकल 370 के बाद सरकार ने दिया ये आदेश

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर को केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 लागू करने के बाद अब एक और ऐलान किया है। बता दें केंद्र सरकार अब जम्मू-कश्मीर में सालों से बंद पड़े स्कूलों और मंदिरों को फिर से खोलेने की तैयारी में है। इसके लिए केंद्र सरकार ने सर्वेक्षण समिति बनाई है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने सोमवार को इस बात की पृष्टि की। जी. किशन रेड्डी ने सोमवार को कहा कि सरकार घाटी में बंद पड़े मंदिरों का सर्वे करा रही है।

यह भी देखें... 500 आतंकी सक्रिय: आर्मी चीफ की पाक को कड़ी चेतावनी, इस बार कर देंगे ये हाल

आगे गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा, 'हमने कश्मीर घाटी में बंद पड़े स्कूलों के सर्वे के लिए एक कमिटी का गठन किया है और उन्हें दोबारा खोला जाएगा। पिछले कुछ सालों में करीब 50 हजार मंदिर बंद हुए हैं, जिनमें से कुछ नष्ट हो गए थे और मूर्तियां टूटी हुई हैं। हमने ऐसे मंदिरों के सर्वे का आदेश दिया है।'

जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का दौर शुरू होने के बाद कश्मीर की घाटी से लाखों की संख्या में कश्मीरी पंडितों को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा था। 90 के दशक में आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों का नरसंहार किया था और वहां के बहुत से मंदिरों को भी नुकसान पहुंचाया था।

यह भी देखें... चिन्मयानंद केस: रेप पीड़िता भी हो सकती है गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

कश्मीर पंडितों के घाटी से पलायन के बाद से कई मंदिर बंद हो गए। बता दें कि बंद हुए मंदिरों में कुछ मंदिर बहुत फेमस हैं। जम्मू-कश्मीर के शोपिया जिले में भगवान विष्णु का मंदिर है तो इसी तरह पहलगाम में भगवान शिव का बहुत पुराना मंदिर है जो अभी भी बंद हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story