×

बिग-बी को मिला सबसे बड़ा सम्मान, पूरा बॉलीवुड हुआ गौरवान्वित

अमिताभ बच्चन ने पुरस्कार ग्रहण करने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को धन्यवाद किया। इसी के साथ उन्होंने कहा कि फ़िल्मी दुनिया का यह सफ़र माता-पिता का आशीर्वाद के कारण ही तय हो पाया। 

SK Gautam
Published on: 29 Dec 2019 11:37 AM GMT
बिग-बी को मिला सबसे बड़ा सम्मान, पूरा बॉलीवुड हुआ गौरवान्वित
X
big-b

नई दिल्ली: फ़िल्मी दुनिया के लिए दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार इस बार अमिताब बच्चन को मिला। यह पुरस्कार राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने प्रदान किया। सोमवार को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में शिरकत नहीं कर पाए थे। इसलिए अवार्ड प्राप्त करने में असमर्थ रहे। अब यह पुरस्कार हिंदी फिल्म जगत के महानायक अमिताभ बच्चन को आज यानि कि 29 दिसंबर को दिया गया।

ये भी देखें : ये हैं सीओ अर्चना सिंह, जिन पर लगा प्रियंका का गला दबाने का आरोप

अमिताभ बच्चन ने पुरस्कार ग्रहण करने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को धन्यवाद किया । इसी के साथ उन्होंने कहा कि फ़िल्मी दुनिया का यह सफ़र माता-पिता का आशीर्वाद के कारण ही तय हो पाया । साल 2018 का दादा साहब फाल्के सम्मान फिल्म उद्योग में उल्लेखनीय योगदान के लिए 77 वर्षीय अमिताभ बच्चन को दिया जाना था लेकिन बच्चन अस्वस्थ होने के कारण समारोह में शिरकत नहीं कर पाए थे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने बताया कि राष्ट्रपति सोमवार को राजधानी से बाहर थे इसलिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजताओं के सम्मान में 29 दिसंबर को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह आयोजित किया गया है। उसी दौरान बच्चन को भी सम्मानित किया जाएगा।

ये भी देखें : एयरटेल यूजर्स के लिए बुरी खबर, कंपनी ने फिर से बढ़ाए कॉल रेट्स

बता दें कि, बच्चन ने रविवार को ही ट्वीट कर बीमार होने के कारण सम्मान ग्रहण करने के लिए दिल्ली पहुंचने में असमर्थता व्यक्त की थी। उन्होंने ट्वीट किया था, 'बुखार है... ! यात्रा की इजाजत नहीं है...दिल्ली में कल राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में शामिल नहीं हो पाऊंगा...बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है...मुझे अफसोस है...।'

यहां जानें क्या होता है दादा साहेब फाल्के पुरस्कार और कब हुयी थी शुरुआत

1969 में शुरू हुए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार का नाम धुंडीराज गोविंद फाल्के के नाम पर रखा गया है जिन्हें भारतीय सिनेमा का जनक कहा जाता है। इस पुरस्कार के तहत एक स्वर्ण कमल, एक शॉल और 10,00,000 रुपये नकद प्रदान किए जाते हैं। 2017 में यह पुरस्कार दिवंगत अभिनेता विनोद खन्ना को दिया गया था। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को विजेताओं को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए। परंपरागत रूप से राष्ट्रीय पुरस्कार, विजेताओं को राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story